5 सूत्र जो सफलता की गारंटी देता है I 5 SUCCESS TIPS IN HINDI

Share:
success tips in hindi

सफलता क्या है ? WHAT IS SUCCESS?

क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते है जो ये कहे कि मैं सफल (success) होना नहीं चाहता. शायद नहीं जानते होंगे. आज हर व्यक्ति सफल होना चाहता है और इसके लिए हर संभव प्रयास भी करता है, और हर समय खुद से सवाल करते है कि सफल कैसे हुआ जाये ?

उदाहरण- विधार्थी सोचता है कि परीक्षा में कैसे अच्छे मार्क्स लाया जाये, Business man सोचते रहते है कि बिज़नेस में और ज्यादा मुनाफा कैसे कमाया जाये, तो वही दूसरी और नौकरी पेशा वाला व्यक्ति अच्छे पद कैसे मिले सोचते रहते है?.

सफलता कैसे प्राप्त करे ? HOW TO GET SUCCESS ?

दोस्तों हम सभी के लिए सफलता के मायने अलग -अलग होता है. हर कोई इसे अपने तरीके से परिभाषित करता है. दुनिया के हर व्यक्ति के सपने अलग होते है, और उन्ही सपनो को पूरा कर लेने को ही सफलता कह सकते है.
आज मैं आपसे सफलता के 5 सूत्र शेयर कर रहा हूँ जिसे अपनाकर भविष्य में सफलता सुनिश्चित कर सकते है.

1. जिम्मेदारी कि शक्ति को समझे (POWER OF RESPONSIBILITY) -

power of responsiblity
ये एक ऐसा सूत्र है जिसे हर सफल इंसान अपने जीवन में अपनाता है. अगर आप जिम्मेदारी लेने को तैयार रहते तो सफलता जरूर  मिलेगी-
जैसे -स्टूडेंट अगर पूरी जिम्मेदारी लेकर पढ़ाई करे तो परीक्षा में जरूर सफल होगा बजाय उनके जो खेल में अपना अमूल्य समय बर्बाद कर देते है.


2.कार्य समय पर पूरा करना(DO WORK IN DEADLINE)-

do work in deadline
सफल होने के लिए हमें deadline  में कार्य करने का आदत डालना चाहिए. डेडलाइन या तयसीमा पर किसी कार्य को करना आपको सफलता के मार्ग पर ले जाता है.
जैसे- कोई कंपनी एक प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए अपने स्टाफ को कहता है और 1 सप्ताह का deadline  तय करता है. अब आप ही सोच सकते है जो employee इस deadline  में कार्य पूरा करेगा वो निश्चित ही भविष्य में प्रमोट होगा,  सफल होगा.

3.मुश्किलों  का सामना करना (FACE PROBLEMS) - 

face problems
जिन्दगी में कई बार अनेक प्रकार से मुश्किलें  आती है. हमें मुश्किलों से भागना नहीं चाहिए. "एक कहावत है - हर समस्या के दो समाधान होते है  भाग लो (run  away ) या भाग लो (participate )". अगर मुश्किलों से डर कर भागेंगे तो जीवन में कभी सपने पुरे नहीं कर पाएंगे. अंत में वही इंसान सफलता की ऊचाइंयों को छूता है जो डटा रहता है.मुश्किलों से मुकाबला करता है.

4. सोच का दायरा बढ़ाये (INCREASE SCOPE OF THINKING)- 

increase scope of thinking
अक्सर जीवन में बहुत लोग अपने लिए सीमित सोच का दायरा बना लेते  है और उसी दायरे में जीवन जीते रहते है. अगर आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो सोच के दायरे को बढ़ाये. हमेशा comfort zone में ही ना रहे. comfort zone को तोड़कर बाहर निकलिए और जीवन में रिस्क लेने का हिम्मत रखिये. आपके सोच का दायरा जितना बड़ा होगा यकीन मानिये आपका सफलता भी उतना ही बड़ा होगा.

यह भी पढ़े-

4 गलत आदतें जो आपको बर्बाद कर सकता है.

आपके  विचार आपको सफल होने नहीं देगा.



5. जिंदगी चुनावो का परिणाम है(LIFE IS RESULT OF SELECTION)-

life is result of selection
आप अपने जीवन में कैसे विचार चुनते है, कैसा व्यव्हार करते है. इसका सीधा असर आपके कामो पर पड़ता है. आपके जिंदगी को कोई और बेहतर नहीं बना सकता. अगर आप ही अपने जीवन में परिवर्तन लाने खुद तैयार नहीं है तो कोई और आपका जीवन नहीं बदल सकता. इसलिए हमेशा सही चीजों को चुनिए और जीवन में सफलता के मार्ग पर डटे रहिये.

WATCH VIDEO



अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments: