4 गलत आदतें जो आपको बर्बाद कर सकता है I 4 bad habit of failure in hindi

Share:
bad habits of failure in hindi
कुछ गलत आदते  (bad habits) ऐसी होती है जिनसे घर परिवार और समाज में अपमान हो सकता है. आज मैं आपसे कुछ ऐसे ही 4 bad  habit शेयर कर रहा हूँ जो हमें बर्बाद कर देते है, ये 4 गलत आदतें ही हमारे असफलता (failure) का कारण बन जाता है.

BAD HABIT VS GOOD HABIT

हम सभी लोगो की आदतें अलग अलग -अलग होती है. अच्छी आदतें हमें मन की शांति, सुख समृद्धि देता है,हम जीवन में सफलता प्राप्त करते है. वही दूसरी ओर गलत आदतें हमें दुःख और परेशानियों में डाल देता है, और हम जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते.

गलत आदतें कैसे बदले ? HOW TO CHANGE BAD HABIT?

आप यहाँ 4 गलत आदतें (4 bad habits) के बारे में जानेंगे जिनका  हमारे सफलता में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. हमें जीवन में आगे बढ़ाने नहीं देता है. ऐसे आदतों को जल्द से जल्द छोड़ देना ही एक समझदार व्यक्ति की निशानी है.

1. दुसरो को निचा दिखाना (HUMILIATE OTHERS)

ignore other
कुछ लोगों को अपने पद और पैसे का घमंड हो जाता है. इस घमंड के कारण वे दूसरे लोगों को तुच्छ समझने लगते है. समय-समय पर ऐसे लोग दुसरो को निचा दिखते हुवे अपने घमंड को दिखाते रहते है. ऐसे लोगों को समाज में भी अधिक महत्व नहीं दिया जाता है. इसी कारण ऐसे लोग अपनी सामाजिक मान सम्मान खो  देते है जो एक तरह से शर्मनाक स्थिति होती है.


2. दुसरो की सफलता से जलना (SUCCESS JEALOUSY) -

success jealousy
अधिकांश लोग अपने friends या relative के सफलता से बहुत जलते है. अपने दोस्त या रिलेटिव को सुख से जीवन बिताते  देखकर उनके मन में बड़ी जलन होती है. ये आदत मानसिक तनाव (mental pressure) ही बढ़ाता है और इस तनाव का आपके मन और शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आप धीरे-धीरे मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर होते जाते है और जीवन में पीछे रह जाते है.

3. दुसरो के धन को पाने का लालसा रखना ( CRAVING OTHERS WEALTH) -

crave other wealth
इस दुनिया में सभी लोग सुख से जीना चाहते है. सुख से जीवन जीने के लिए धन का बहुत भी महत्व होता है. लेकिन धन की चाहत में लोग सही- गलत का भेद भूल जाते है. कुछ लोग दुसरो के धन को हड़पने की इच्छा रखते है और इसके लिए चोरी, डकैती या गलत काम को अंजाम दे डालते है. परिणामस्वरूप  अपराधी बनकर खुद  के  जीवन को अंधकार में धकेल देते है.

यह भी पढ़े-

आपके 5 विचार आपको सफल होने नहीं देगा.

5 सूत्र जो सफलता की गारंटी देता है. 


4. दुसरो की चुगली करना (GOSSIP)-

gossip
लोगों को चुगली करने में बड़ा मजा आता है. हमेशा चुगली करने का आदत हमारे attitudde  को negative बना देता है. कई बार दूसरों की चुगली करने में हम अपना अमूल्य समय और energy दोनों बर्बाद कर डालते है. दूसरों की चुगली में  energy  बर्बाद करने से अच्छा है कि उस एनर्जी को हम कुछ productive  काम में लगाए जो हमें भविष्य में बढ़िया परिणाम दे और हमें सफलता के मार्ग में आगे ले जाये.

Watch video


अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

2 comments:

  1. Nice Sir, acchi adatein kaise daale? Iske baare me bataya.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much for comment sir. I will try to write poste according your desire

      Delete