बच्चों को Financially Smart कैसे बनाये ?

Share:

how to make child financially smart
ऐसा कई बार होता है कि हम अपने जीवन में गलत वित्तीय निर्णय  (Financial Decision) ले लेते है और बाद में हमें इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. क्या आपको पता है हम लोग ऐसे गलत वित्तीय निर्णय क्यों लेते है- वित्तीय शिक्षा की कमी के कारण. क्यूंकि हमें अपने स्कूल लाइफ में वित्तीय शिक्षा (Financial Education)  नहीं दिया जाता है

क्यों जरुरी है वित्तीय शिक्षा ? 

ऐसे  हमारा एजुकेशन सिस्टम (Education  System)  हमें कितनी सारी चीजे सिखाती है जैसे- Science , Maths, History, Geography,   etc . और भी कितनी चीजे हम Education  System से सीखते है. एक रिसर्च में पाया गया है कि school life में जीतनी चीज भी सीखते  है या जो भी ज्ञान अर्जित करते है उसका 60% से ज्यादा अपने प्रैक्टिकल लाइफ में उपयोग नहीं करते है. अफ़सोस की बात ये है कि जिस फाइनेंसियल एजुकेशन कि हमें अपने जीवन में सबसे ज्यादा जरुरत होती है वही चीजे स्कूल में नहीं सिखाया जाता है. बिना वित्तीय शिक्षा (Financial Education) के बहुत से लोग अपने जीवन में बहुत बड़ी गलती कर बैठते है और जिंदगी भर Financial Trap  में फंसे रहते है.   

बच्चो के प्रति हमारा दायित्व

अगर हमारा एजुकेशन सिस्टम हमारे बच्चों को वित्तीय शिक्षा प्रदान नहीं करता है तो क्या हम अपने बच्चों को वित्तीय शिक्षा  (Financial Education)  नहीं सिखाएंगे. हमारा दायित्व बनता है कि हम अपने बच्चों को वित्तीय शिक्षा दे जिससे वो अपने भविष्य में सही वित्तीय निर्णय (Financial Decision) लेकर जीवन को बेहतर बनाये. 
इसे प्रभावशाली तरीके से सिखाने के लिए कुछ Steps है जिसे Follow करके हम अपने बच्चो को  Financially  Smart  बना सकते है.

1. बच्चो को पैसा कमाना सिखाये -

let them earn money
आप सोचेंगे कि मैं बाल श्रम (Child Labour) कि बात कर रहा हूँ, ऐसा नहीं है. Western Country  जैसे - US, CANADA, UK   में  एक निश्चित उम्र के बाद बच्चे अपने पॉकेट मनी के लिए कई जगहों पर पार्ट टाइम  काम करते है और अपने पॉकेट मनी ((Pocket Money) निकाल लेते है, और जो बच्चे छोटे होते है उन्हें घर पे काम करवा के पैसे देते है. ये Western Country का अपने बच्चो को  वित्तीय शिक्षा देने का पहला तरीका है जो एक बेस्ट तरीका है. इससे बच्चे आत्म निर्भर(Self -Dependent)  बनते है.
हमारे भारत जैसे देश में  बच्चो को पार्ट टाइम काम आसानी से नहीं मिलता  यहाँ पार्ट टाइम कराना थोड़ा मुश्किल है. तो ऐसे स्थिति में में हम उन्हें घर के काम करके कुछ पैसे दे सकते है. 
जैसे बाजार से सब्जी लाने  के 20 रुपये, बाइक धोने के 30 रुपये,साफ सफाई के 50 रुपये  आदि. ऐसा करने से बच्चे जानेंगे कि पैसे को कमाया जाता है.पैसे कमाने से आते है न कि मम्मी पापा के पॉकेट से.

2. बच्चों को अपने पैसे से गलती करने दे.-

let them money mistake
बच्चे घर के काम से जो पैसे कमाएँगे उससे उन्हें गलती करने दो. आप अपने  बच्चों के आवश्यक जरूरतों को पूरा करेंगे ही जैसे- कपडा, शिक्षा, और खाना. बच्चे अगर किसी एक्स्ट्रा चीज जैसे - आइसक्रीम, चॉकलेट कि डिमांड करे तो आप कह सकते है कि आप चाहो तो अपने पॉकेट मनी (Pocket Money) से ले सकते है, और उन्हें खर्च करने दो. 
बाद में उन्हें अगर महँगी चीज जैसे - बड़ी गाड़ी या खिलौना,  खरीदनी हो और आपसे कुछ पैसे मांगे तो आप उस समय बता सकते है कि अगर आप वो - आइसक्रीम, चॉकलेट नहीं खाये होते तो आप खुद अपने पॉकेट मनी से ये ले सकते है. इससे बच्चे धीरे धीरे फालतू कि चीजे खरीदना बंद कर देंगे, जो भविष्य में आगे चलकर उनको बढ़िया वित्तीय निर्णय (Financial Decision) लेने में मदद करेगा.

3.पैसे बचाना सिखाये- 

save money
बच्चों को बताये कि पैसा कमाने के बाद सबसे पहले पैसा बचाये. बच्चों को बताये कि पैसा हमेशा खर्च करने के पहले बचाया जाता है न कि खर्च करने के बाद.  अगर खर्च करने के बाद बचाना चाहेंगे तो पैसे नहीं बचेंगे.  आपके बच्चे कितना सेव करते है ये मायने नहीं रखता है. मायने रखता है उनकी बचत करने कि आदत.
बचपन से पैसे सेव करने कि आदत आगे उन्हें Smart Decision लेने में बहुत मदद करेगा, कितना पैसा बचाये और कैसे खर्च करे ये बहुत ही बढ़िया तरीके से मैनेज कर लेगा. 
आप ऊपर बताये 3 तरीको से अपने बच्चों को Financially Smart  बना सकते है जो उनके भविष्य को संवार सकता है और उनको कई तरह के वित्तीय संकट से बचा सकता है.

यह भी पढ़े- 

पैसे बचाने के 5 आसान तरीके ( 5 MONEY SAVING TIPS)

Watch video


दोस्तों आपको यह आर्टिकल "बच्चों को Financially Smart   कैसे बनाये ? कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा.
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

4 comments:

  1. Bahut badiya sujhao. Bachcho ko financially smart banane ke liye badiya sujhao. Aise hi badiya badiya jankari dete rahiyega.thank you

    ReplyDelete