पैसे बचाने के 5 आसान तरीके I MONEY SAVING TIPS IN HINDI ?

Share:
save money from salary
हम सभी अपने भविष्य के लिए पैसे बचाना चाहते है, जो भविष्य में जरुरत पढ़ने हमारे काम आये. बचत किया हुआ पैसा भविष्य में हमें कई प्रकार वित्तीय  के संकट से बचा सकता है. एक नौकरीपेशा व्यक्ति को जिस दिन सैलरी मिलता है वो दिन खुशियों से भरा होता है. कई बार खुशी- ख़ुशी में हम फालतू के खर्च कर बैठते है. सैलरी मिलने के बाद बिना सोचे-समझे खर्च करने पर कुछ दिन के बाद ही पैसो का दिक्कत हो जाता है. 

पैसे बचाने के उपाय( MONEY SAVING TIPS)

पैसा खर्च करना बेहद आसान होता है और कमाना थोड़ा मुश्किल .आपके  पैसे बचत करने की समझदारी आपको बेहतर कल दे सकता है और भविष्य में कई वित्तीय संकट (Financial Crisis) से आपको बचा सकता है. आज मैं आपको पैसे सेव करने के 5 आसान तरीका बताऊंगा जिसे  सैलरी मिलने वाले दिन से ही follow  करके आप हर महीने अपने सैलरी से पैसे बचा (Save Money) सकते है. यकीन मानिये मैं खुद ऐसा करके पैसे सेव कर पा रहा हूँ जो पहले नहीं बच रहे थे. 

1. मासिक बजट बनाये (MAKE MONTHELY BUDGET) -

make monthly budget
सैलरी मिलने के बाद सबसे पहले हमें मंथली  बजट बनाना लेना चाहिए. बजट बनाने से आपको महीने भर होने वाले खर्च का पहले ही पता चल जाता है  और हम महीने भर व्यवस्थित ढंग से खर्च करते है. मंथली बजट बनाने से हम फालतू चीजों पर खर्च करने से बच जाते है.

2. इमरजेंसी फण्ड बनाये (MAKE EMERGENCY FUND) - 

emergency fund
हर किसी के जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार का  इमरजेंसी स्थिति आ सकता है और ऐसे स्थिति में इमरजेंसी फण्ड (Emergency Fund) न होने पर हमारे बचत पर बहुत बुरा  असर पड़ता है  क्योंकि इमरजेंसी स्थिति से निपटने के लिए हम  कर्ज का सहारा लेते है. किसी व्यक्ति के ऊपर किसी प्रकार से कर्ज है तो ऐसे समय में वह बचत करने पर ध्यान नहीं देगा. इसलिए  हमें  कम से कम 6 महीनो के खर्च के बराबर  इमरजेंसी फण्ड  बना कर रखना चाहिए, इससे कभी इमरजेंसी स्थिति आने पर कर्ज नहीं लेना पड़ेगा और हमारी हर महीने होने वाली बचत भी बिना किसी परेशानी के चलता रहेगा.

3. छोटी बचत पर ध्यान दे (SMALL SAVING SCHEME)-


small saving scheme
लोग सोचते है एक साथ बड़ी बचत करेंगे.चूँकि हर महीने बड़ी बचत करना संभव नहीं होता है, एक साथ बड़ी बचत करने से महीने के खर्च पर असर होता है. अक्सर लोग छोटी बचत को महत्व नहीं देते है इसीकारण छोटी बचत योजना के तरह ध्यान भी  नहीं देते है. हमें हर महीने सैलरी मिलते ही कम से कम 15% अमाउंट छोटी बचत योजना पर निवेश कर देना चाहिए.

4. अलग से सेविंग अकाउंट बनाये(OPEN SAVING ACCOUNT)-

open saving account
हमें जितनी भी सैलरी मिले कम ही लगता है और उस सैलरी से कुछ पैसे अलग कर दिया जाय तो भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. हमारा खर्च चल जाता है. हमें बचत करने के लिए एक अलग से सेविंग अकाउंट खोलना चाहिए और सैलरी मिलते ही 15  % अमाउंट दूसरे  सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे तो हर महीने आपके उतने पैसे बिना किसी परेशानी के बच जायेंगे और आपके मंथली खर्च पर फर्क भी नहीं पड़ेगा.

5. फिजूलखर्ची से बचे(AVOID USELESS EXPENDITURE) -

avoid useless shopping
महीने के शुरुवात में अक्सर फिजूलखर्च करने कि आदत होती है,और इसी आदत के कारण अनावश्यक सामान खरीद लेते है. कोई भी चीज खरीदते समय   खुद से हमें 2 सवाल पूछना चाहिए 1 क्या अभी लेना जरुरी है ? 2 क्या मुझे इसकी सचमुच जरुरत है?. . अगर दोनों सवालों के जवाब हाँ में  हो तभी वो सामान लेना चाहिए. इससे आप फिजूलखर्च करने से बच जायेंगे और आपके पैसे बचेंगे.

यह भी पढ़े- 
बच्चों को Financially Smart  कैसे बनाये

Watch video


दोस्तों आपको "पैसे कैसे बचाये ?HOW TO SAVE MONEY?" Article कैसा लगा  Comment  करके जरूर बताइयेगा.
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments:

  1. very nice article for money saving tips. Its really practicable. I will definitely follow your money saving tips from next month. thanks for sharing nice tips.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank You so much Pooja. Aise hi support chahiye aap sabhi logo se. thanks for comment.

      Delete