क्या आप भी ज्यादा सैलरी पाना चाहते है? GET MORE SALARY IN HINDI

Share:
हर नौकरीपेशा इंसान को अपने सैलरी वाले दिन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. ये बात सच है कि सैलरी चाहे जीतनी भी क्यों न मिले, हमेशा कम  ही लगती है.

get more salary in hindi

प्रोडक्टिविटी बढ़ाकर ज्यादा सैलरी पाये. IMPROVE PRODUCTIVITY & GET MORE SALARY.

अगर आपको भी लगता है कि आपकी सैलरी बढ़ना चाहिए लेकिन आपकी productivity कम होने के कारण
सैलरी नहीं बढ़ पा रही है. तो मैं आपसे आज ऐसे ही 5 प्रोडक्टिविटी घटाने वाली आदतों के बारे में बताऊंगा जिनसे तौबा करके आप अपनी productivity improve कर सकते है और ज्यादा सैलरी भी पा सकते है.

1. बुरी आदतों  में  संयम न होना (NO CONTROL IN BAD HABITS)

no control in bad habits
बुरी आदतों पर self -control  होना बहुत जरुरी होता है वरना वो आपकी creativity को ख़त्म कर देती है साथ ही साथ आपके work performace  को भी घटा देती है. बुरी आदतें कैसे हमारे जीवन में बुरा प्रभाव डालती है जानने के लिए यह एक बार जरूर पढ़े-

2. काम को टालना (WORK PROCRASTINATION)-

work procrastination
जब हम सुबह उठाते है तो उस वक्त हमारा दिमाग fresh  होता है. ऐसे समय में हमें दिन का सबसे मुश्किल काम कर लेना चाहिए. क्योंकि सुबह के समय हम energy  से भरे होते है. अगर हम उस काम को दिन भर टालते रहेंगे और शाम को करने कि कोशिश करेंगे तो उस काम को ठीक से पूरा नहीं कर पाएंगे क्योंकि शाम तक हम थक चुके होंगे. काम को टालने का आदत आपके productivity  को कम कर देता है.

3. बिस्तर पर फोन या लैपटॉप उपयोग करना (USE PHONE, LAPTOP ON BED)-

use phone on bed
अक्सर हम सोते समय बिस्तर पर फोन या लैपटॉप उपयोग करते है. ऐसा करना हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. फ़ोन या लैपटॉप से निकलने वाली wavelength  blue  lights  हमारे नींद, मूड और एनर्जी को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचते है और हम बढ़िया सो नहीं पाते है. नतीजन दूसरे दिन हमारी energy  डाउन होती है और बेहतर वर्क परफॉरमेंस नहीं दे पाते.

4. एक साथ कई काम करना (MULTITASKING)-

multitasking
एक साथ कई काम करने का मतलब है multitasking  होना. Multitasking  हमारे work  perfoamce  को घटा कर productivity  को पूरी तरह से ख़त्म कर देता है. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग मल्टीटास्किंग होते है वे लोग कम productivity होते है बजाय उनके जो लोग एक समय में केवल एक ही काम करते है.

यह भी पढ़े-

आपके 5 विचार आपको कभी सफल होने नहीं देगा .

4 गलत आदते जो आपको बर्बाद कर सकता है.

5. लगातार इंटरनेट सर्फिंग (INTERNET SURFING )-

internet surfing
आज के technology  के युग में नए नए गैजेट (Gadget) आ गए है. इसी कारण इंटरनेट सर्फिंग आज आम बात है. प्रायः हर कोई इस आदत से ग्रस्त है और घंटो लगातार इंटरनेट सर्फिंग करते रहते है. अमेरिका में हुवे रिसर्च से पता चला है कि घंटो लगातार इंटरनेट सर्फिंग करने से हमारे एकाग्र करने से शक्ति (Concentration Power) को ख़त्म करता है और साथ ही साथ mental  disturbance  पैदा करता है. इन सब का सीधा असर हमारे work  performance  और productivity  पर पड़ता है.

WATCH VIDEO
     
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments:

  1. very nice article. Its really connect with our daily life. Thanks for telling us our daily routing which reduce productivity.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much for nice comment. Always share your view via comment. it gives me inspiration.

      Delete