4 बातें- जो आपकी सफलता के दुश्मन है। 4 THINGS- THE ENEMY OF YOUR SUCCESS

Share:
बचपन  से  ही सबके बड़े-बड़े सपने होते है कि बड़े होकर जीवन  में बड़े काम करेंगे. हम भी सफलता (Success) की नई उचाईयो को छूकर दिखाएंगे. बड़े  होकर जब जीवन में कोई नया काम शुरू करते है तब हमें कई परेशानी (Troubles)  और समस्याओं (Problems)  का सामना करना पड़ता है. जीवन की असली परीक्षा इसी समय शुरू होती है.
enemy of your success
4 बातें- जो आपकी सफलता के दुश्मन है

समस्याए स्पीड ब्रेकर की तरह होती है-

कुछ लोग इन परेशानियों से परेशान होकर अपने अमूल्य सपने को बीच में ही छोड़ देते है. धीरे-धीरे समय के साथ समस्याएं  हमारी सोच और आदत पर हावी होती जाती है. जब जीवन में परेशानी बढ़ने लगता है तो हम चिंता (Anxiety) में डूबने लगते है और चिंता हमारे  विवेक को खा जाती है. उसके बाद हम वो कार्य करने लगते है जो हमारे लिए उचित नहीं होता है. 
अगर इन परेशानियों से परेशान होने के बजाय सपनो को पूरा करने में लग जाये और सकारात्मक ऐटिटूड (Positive Attitude) अपनाये तो ये परेशानी सड़क के स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker) के सामान है. जो कुछ समय के लिए हमारे आगे बढ़ने के रप्तार को धीमा कर सकते है, इससे ज्यादा  कुछ भी नहीं कर सकते. आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है. 

आपकी सफलता के दुश्मन (Enemy of your success)-

कई बार हम जीवन में जी-तोड़ मेहनत करते है उसके बावजूत हमें सफलता (Success) नहीं मिलती है. कुछ बातों का अगर ध्यान न रखा जाये तो रात-दिन मेहनत के बावजूद भी सफलता हमसे कोशो दूर रहती है. ये 4 बातें आपको कड़ी परिश्रम के बाद भी सफल होने नहीं देता है. ये आपके सफलता के दुश्मन है-




1. बहाने बनाना (Make excuses)-

जीवन में सफल न होने का पहला कारण है बहाने बनाना. अक्सर देखा गया है कि किसी काम को करने से पहले लोग कितने सारे बहाने बनाते है. बहाने बनाने कि आदत आपको कामचोर और आलसी बना  देता है और आप धीरे-धीरे सफलता के मार्ग से हटकर असफलता को ओर चल पड़ते है. 

2. समस्याओं से भागना (Run away from problems) -

कुछ लोग किसी काम कि शुरुवात में बड़े जोश दिखाते है, लेकिन परेशानी आते ही अपने हाथ ऊपर कर देते है. जीवन में जब परेशानी या समस्या आती है तो हम उसका हल निकालने के बजाय भागने  कि कोशिश करते है. समस्याओं से भागने कि आदत आपको कमजोर बना देता है और आप जीवन में बहुत पीछे रह जाते है. 

3. पुराने गलती से न सीखना (No learn from old mistake)-

एक प्रसिद्ध कहावत आपने भी सुनी होगी कि - "असफलता ही सफलता कि पहली सीढ़ी है". ये कहावत तभी  सही साबित होगा जब हम  पुरानी असफताओं से कुछ सिख ले. लेकिन कुछ लोग अपने पुरानी गलतिओं से सिख लेने के बजाय बार-बार वही गलती करते रहते है, जिससे बार-बार वही परिणाम उनको  देखने को मिलता है. 




4. कार्य को अधूरा छोड़ देना (Incomplete the job)-

जीवन में मुश्किलें आते ही लोग के होश उड़ जाते है और वे घबरा जाते है. घबराहट में उनको कुछ समझ नहीं आता है कि क्या करें और क्या न करें. ऐसे स्थिति में अधिकांश लोग कार्य को अधूरा छोड़कर चुप-चाप बैठ जाते है. एक महान साहित्यकार ने कहा है - " मुश्किलें हमारी संकल्प और मजबूती को परखती है. हम जीतनी बाधाएं, मुश्किलें को पार करते जायेंगे, उतने ही मजबूत होते जाएंगे".
यह भी पढ़े-
आपके 5 विचार आपको कभी सफल होने नहीं देगा. 
4 गलत आदतें आपको बर्बाद कर सकता है. 
नकारात्मक सोच से बचने के 5 अचूक उपाय 

दोस्तों आपको यह आर्टिकल "4 बातें- जो आपकी सफलता के दुश्मन है। 4 THINGS- THE ENEMY OF YOUR SUCCESS ." आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments: