नकारात्मक सोच से बचने के 5 अचूक उपाय । 5 TIPS TO AVOID NEGATIVE THOUGHT

Share:
5 TIPS TO AVOID NEGATIVE THOUGHT
नकारात्मक सोच (Negative thought) व्यक्ति को भीतर से खोखला बना देता है, यह दीमक की तरह एक व्यक्ति को रात-दिन खोखला करने में लगा रहता है. नकारात्मक सोच इंसान की creativity खत्म कर उसे पूरी तरह शून्य बना  देता है. नेगेटिव सोच के कारण इंसान अपने लाइफ में कई प्रकार के मानसिक परेशानियों को जन्म देता है और उन्ही परेशानियों में उलझ कर खुद की जिंदगी को बदत्तर बना देता है. Negative thought व्यक्ति को पूरी तरह मानसिक रूप से कमजोर बना देता है जिससे वह अपने जीवन में सफल नहीं हो पाता.

नकारात्मक सोच से बचने के उपाय-

कई बार न चाहते हुवे भी या अनजाने में नकारात्मक विचार हमारे मन पर कब्जा कर लेती है, नकारात्मक विचार कितने समय तक हमारे दिमाग पर रहेगी ये  हम पर निर्भर  होना चाहिए.नकारात्मक विचारो का ज्यादा समय तक रहना कई प्रकार के मानसिक और शारीरिक संकटो को पैदा करता है. ऐसे समय में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हमारे मन में नकारात्मक विचार ज्यादा समय तक नहीं रहेगा और हम पर उसका ज्यादा बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

1. खुद से सकारात्मक बात करें-

नकारात्मक सोच से छुटकरा पाने का पहला उपाय है खुद से सकारात्मक बातें करना. जब जीवन में असफलता या नाकामी हाथ लगती है तो हमारे मन मे कई प्रकार के नकारात्मक विचार आने लगते है और हम खुद को कमजोर मानने लगते है. ऐसे समय में खुद से पॉजिटिव बात करना चाहिए इससे आपके मन से नकारात्मक विचार दूर हो जाएगा.
जैसे- अगर कोई स्टूडेन्ट किसी Exam में पास नहीं हो पाता है तो उसे निराश होने के बजाय खुद से कहना चाहिए कि अगली बार इस बार से ज्यादा मेहनत करूँगा और एग्जाम में जरूर पास होऊंगा.


2. छोटी- छोटी सफलता की खुशी मनाये-

अक्सर लोग अपने लाइफ में छोटी- छोटी सफलताओं पर ध्यान नहीं देते है और ऐसे मौके को बिना एन्जॉय किये जाने  देने की गलती कर बैठते है. ऐसा गलती करने के बजाय हमें अपने daily life में मिलने वाली हर छोटी- मोटी सफलताओं के लिए celebrate करना चाहिए खुशियां मनाना चाहिए. आपका ऐसा attitude आपको पूरी तरह positivity से भर देगा और  आप खुद को नकारात्मक विचारों से दूर रख पाएंगे.
जैसे-  एक student अगर weekly test में पास होने की खुशियां मनाये जिससे उनके अंदर आत्म विश्वास उत्पन्न होगा और उनका रवैया सकरात्मक (Positive Attitude) रहेगा.

3. दिल खोलकर हंसे-

हर वक्त दुःखी रहकर आप अपने आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुचाते है. हर वक्त किसी प्रकार से दुखी रहने से नकारात्मक विचार आपके अंदर पूरी तरह से समा जाता है और आपको अपने कब्जे में ले लेता है. इसलिए हर वक्त परेशान, दुःखी रहने से बचिए.  खुद को हँसने मुस्कराने की आज़ादी दे और कोशिश करें हर मौके पे खुश रहे, सबसे मुस्कुराते हुवे मिले. जब भी मौका मिले दिल खोलकर हंसे. इससे आपके अंदर से नेगेटिविटी बाहर निकल जायेगा.

4. अकेले रहने से बचें-

एक व्यक्ति जब भी असफल होता है तो वह खुद को कमरे में बंद कर लेता है या अकेले रहने लगता है. वह अपने दोस्तों या दूसरे लोगों से मिलना पसंद नहीं करता है. खुद को दूसरों से मिलने से बार -बार रोकता है. आपका ऐसा आदत आपको नेगेटिविटी का शिकार बना देता है. अकेले रहने से हमारे नकारात्मक विचार हम पर हावी हो जाते है और भयंकर दुष्परिणाम की ओर ले जा सकते है. इसलिए अकेले रहने से बचे और लोगों से मिले. याद रखिये आप अकेले व्यक्ति नहीं है जो लाइफ में fail हुवे है.


5. पुरानी गलतियों को भूल जाओ-

सभी लोग कभी न कभी कोई गलती किये रहते है या लाइफ में fail हुवे रहते है. जो बीत गया उसे भूल जाना ही बेहतर होता है-  खासकर पुरानी गलतियों को. पुरानी गलतियों की सजा आपको मिल चुका होता है लेकिन उन गलतियों को यादकर आप अपने आपको बार - बार एक ही गलती की सजा देते रहते है.  ऐसी आदत आपके आत्मविश्वास को धीरे-धीरे खत्म कर आपको नकारात्मक विचारों की दुनिया मे धकेल देती है. इसलिए जो बीत गया उसे भूल जाये. एक कहावत हमेशा याद रखिये "बीती बात बिसार दे, आगे की सुधी ले". 
पुराने समय की गलती को याद करने के बजाय वर्तमान में क्या करें सोचकर सकारात्मक विचारों को अपने मन में जगह दे.
यह भी पढ़े-
जीवन में सुख, शांति और समृद्धि के 5 मूल मंत्र
5 सूत्र जो सफलता के साथ-साथ धनवान भी बनाता है
चाणक्य नीति- ऐसे 5 लोगों का भला करने पर आपको नुकसान ही होगा.

दोस्तों आपको यह आर्टिकल "नकारात्मक सोच से बचने के 5 अचूक उपाय । 5 TIPS TO AVOID NEGATIVE THOUGHT" आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा.
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

6 comments:

  1. Nice article. Negative thought really bahut hi nuksan dayak hota hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. You are right Suman. Thanks for comment

      Delete
  2. Good thought for our successfully life ,,

    ReplyDelete
  3. I just read you blog, It’s very knowledgeable & helpful.
    i am also blogger
    click here to visit my blog

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much sagar for appreciation

      Delete