मैनेजमेंट के 5 सूत्र जो सफलता के साथ-साथ धनवान भी बनाता है। 5 MANAGEMENT TIPS FOR SUCCESS

Share:
success quotes in hindi
सफलता शब्द सामने आते ही कितनी सारी बाते हमारे आंखों के सामने आने लगती है. हम सभी लोग अपने सपनो की दुनिया मे खो जाते है, क्योंकि हर कोई सफल होने के लिए बड़े-बड़े सपनें संजोये रहते है. हर कोई अपने जीवन में सफल होकर अपने माँ-बाप का नाम रौशन करना चाहता है. लेकिन सिर्फ चाहत रखने बस से सपने सच नहीं होते है. सपनो को पूरा करने के लिए सपनो के दुनिया से बाहर निकलकर मेहनत करना पड़ता है.

5 मैनेजमेंट सूत्र ( 5 TIPS OF MANAGEMENT)

अगर आप भी अपने सपने पूरा करना चाहते है. अपने काम में एक्सपर्ट  बनना चाहते है तो 5 सूत्र का ध्यान रखिये जो आपको जीवन में सफलता के साथ- साथ धनवान भी बना देगा. इन सूत्रों के मदद से आप अपने लक्ष्य को पा सकते है और लक्ष्य के रास्ते में आने वाली हर समस्याओं से  भी आसानी से  निपट सकते है. इन सूत्रों का ध्यान रखते हुवे कोई भी व्यक्ति किसी भी काम या कला में निपुण बन सकता है और जीवन में अपने सपने पूरे कर सकता है.

1.  कार्य की रणनीति बनाये-

Roadmap for work
किसी भी कार्य में सफल होने का पहला कदम है उसकी रणनीति बनना. कार्य की रणनीति बनाने से हमारे सामने कार्य के दौरान आने वाली चुनौतियों का पहले ही अंदाज़ हो जाता है और हम उन चुनौतियों के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाते है. आपके कार्य की रणनीति जितना सटीक होगा उतना ही आपको लक्ष्य पाने में आसानी होगा.
जैसे- अगर आप कोई Business करना चाहते है तो उस Business के लिए रणनीति बनाये कि कौन सी बिज़नेस करना है कैसे प्रमोट करना है etc.

2. निश्चय करके कार्य शुरू करें-

decide to do work
कार्य मे सफल होने के लिए दूसरा कदम है उसके बारे में  निश्चय करके कार्य शुरू करना. किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में मन बनना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. बिना मन बनाये या बिना सोचे -समझे किसी भी कार्य को पूरा नहीं किया जा सकता. जब हम किसी कार्य को करने का मन बनाते है तो उस काम को करने के लिए हमारे अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है. आत्मविश्वास से शुरू किये गए  कार्य में सफलता पाने से आपको कोई रोक नहीं सकता.

3. समय का महत्व समझे-

value of time
किसी भी व्यक्ति को सफल और असफल बनाने में समय का बहुत बड़ा योगदान होता है. जो व्यक्ति समय के कीमत को समझता है, वह असंभव लगने वाले काम को भी बड़ी आसानी से पूरा कर लेता है. समय को ऐसे ही फालतू चीजो में बर्बाद करने वाला व्यकि जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता. इसलिए अगर आप किसी काम या कला में निपुण बनना चाहते है तो समय के कीमत को समझे और अपने आपको पूरी तरह से उस कार्य के लिए समर्पित कर दे. किसी भी फालतू कार्यों में अपना अमूल्य समय बर्बाद न करे.
जैसे- अगर आप कोई कला सीखना चाहते है तो तय करें कि कितने दिनों में सीखेंगे इससे आप अपने समय का पूरा उपयोग कर पायेंगे.

4. काम को बीच में न छोड़े-

don't leave work on middle
जब हम कोई कार्य शुरु करते है तो हममें बड़ा उत्साह और उमंग होता है. लेकिन कुछ समय बाद कार्य मे छोटी- मोटी परेशानी आना शुरू हो जाता है. ऐसे समय में अधिकांश लोग परेशान होकर कार्य में दिलचस्पी नही लेते है और काम बीच में ही छोड़ देते है. एक Famous कहावत है- "कार्य को बीच मे छोड़ने वाले नही जानते कि वो लक्ष्य के कितने करीब थे".  किसी भी कार्य में सफल होने में बहुत बड़ी रुकावट होती है कार्य को बीच मे ही छोड़ देना. कार्य के दौरान कितनी भी परेशानी क्यों न आये पर आप अपने लक्ष्य पर डटे रहे, काम को पूरा किये बिना कभी उस काम को छोड़े नहीं.

5. मन को वश में रखे-

control your mind
मानव मन बहुत चंचल होता है. किसी भी व्यक्ति के लिए मन को वश में रखना एक बहुत बड़ी चुनौती होती है. मन चंचल होने के कारण वह किसी एक काम पर नही टिकता है. आपका मन आपको बार- बार आपके काम से भटकाने की कोशिश करेगा. जो व्यकि अपने मन और अपनी इच्छाओं को वश में नहीं रख पाता है वह जीवन में बार -बार असफल होता है. जीवन मे सफलता पाने के लिए हमें अनावश्यक इच्छाओं को वश में रखकर सिर्फ अपने कार्य में ध्यान देना चाहिए. 
यह भी पढ़े-
दोस्तों आपको यह आर्टिकल "मैनेजमेंट के 5 सूत्र जो सफलता के साथ-साथ धनवान भी बनाता है। 5 MANAGEMENT TIPS FOR SUCCESS" कैसा लगा और आपका इस बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा.
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले. और हमारे Facebook page को भी जरूर Like करे.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

6 comments: