ये 5 बातें आपको अमीर बनने नहीं देगा । 5 THINGS YOU WONT BE RICH

Share:
हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वो एक दिन अमीर आदमी (Rich Man) बने.उन्हें भी दुनिया के सारे सुख-सुविधा मिले. इसके लिए वह रात-दिन कड़ी मेहनत भी करता है. आप भी चाहते होंगे कि एक दिन आप भी अमीर बने और अमीरो के lifestyle जीये.
5 thing you wont be rich
ये 5 बातें आपको अमीर बनने नहीं देगा

अमीर नहीं बनने के 5 कारण

हमारी कुछ सोच या आदतें ऐसी होती है  जो हमें अमीर (Rich) बनने नहीं देता. इन आदतों या सोच के कारण एक व्यक्ति जीवन में अमीर नहीं बन पाता. जाने उन 5 आदतें या सोच को जिसके कारण एक आम आदमी अमीर अपने अमीर बनने के सपनो को पूरा नहीं कर पाता है. अगर आपके भी सपने बड़े बनने के है तो आज से ही इन आदतों को बदलने की कोशिश करें और अपने सपने पुरे करें.

1. पैसा सभी समस्या का जड़ है -

एक अमीर आदमी और आम आदमी कि सोच में यही सबसे बड़ा अंतर होता है. एक आदमी पैसे को समस्या का जड़ मैंने की भूल करता है. ऐसे लोगो का मानना होता है कि पैसा होने से जीवन में कई प्रकार के समस्याएं पैदा होते है. ऐसा सोचकर आप पैसो के लिए  गलत भावना पैदा करते है. जाने - अनजाने में आपका ऐसा सोचना आपको पैसे से दूर करता है. क्या आप ऐसे इंसान के पास जाना  या समय बिताना चाहेंगे जो आपके बारे में अच्छा नहीं सोचता, शायद नहीं.आप कभी ऐसे व्यक्ति के पास थोड़े समय के लिए भी जाना  पसंद  नहीं करेंगे, फिर पैसा आपके पास क्यों आएगा जब आप उसे समस्याओ का जड़ मानते है.

2. हमेशा गरीबी जाहिर करना -  

ऐसा देखा गया है कि लोग हमेशा अपनी बातों से  गरीबी  जताते रहते है. खुद के साथ-साथ पुरे परिवार के लोगों को भी गरीबी जताने के मजबूर कर देते है. अगर परिवार के कोई सदस्य किसी महंगे चीज कि डिमांड कर दे तो कहेंगे कि में तो गरीब हूँ इसे खरीदने कि मेरी औकात नहीं है वगैरह-वगैरह . आपके ऐसे सोचने से आपका दिमाग आपके new idea  देना बंद कर देता है जो आपको भी अमीर बना सकता है. जीवन में हर समय  असमर्थता (inability) जाहिर करके  आप अमीरी के बजाय गरीबी को बुलाते है. याद रखे बार -बार गरीबी को बुलाएँगे तो गरीब ही रहोगे.


3. अमीर समुदाय से नफरत  – 

एक कहावत है कि-“सभी गरीब आदमी  अमीर बनने की जितनी ख्वाइश रखते है उतनी ही अमीरो से नफरत भी करते है”, ये एक कटुवा  सत्य है. किसी अमीर व्यक्ति के आकर्षक लाइफ स्टाइल (life style) को देखकर एक पल में हम आसानी से कह देते है कि - सब Black Money का कमाल है. कभी-कभी भी उसके  अमीर बनने के पीछे की मेहनत जानने की कोशिश नहीं करते है.   दुनिया के सभी  व्यक्ति गलत तरीके से या ब्लैक मनी से ही अमीर नहीं बनते है. वो लोग अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत वो मुकाम हासिल करते है. आपका ऐसा सोचना आपको अमीर लोगो के समुदाय से बाहर कर देता है, क्योकि आप जिस समुदाय से नफ़रत करेंगे उस समुदाय से आप कैसे जुड़ पायेंगे.

4. जीवन में रिस्क न लेना -

कम्फर्ट जोन (comfort zone) में बने रहने से तात्पर्य है कि life  में बिना risk लिए अमीर बनने के सपने देखना जीवन के हर क्षेत्र में रिस्क है.अगर आप रिस्क के डर से  चुप बैठे रहते है तो  आपका चुप-चाप बैठे रहना ही  सबसे बड़ा रिस्क है. प्रायः हर व्यक्ति  कम्फर्ट जोन में रहकर जीवन में बड़ा बनना  चाहता है,अपने जीवन में किसी भी प्रकार का रिस्क लेना नहीं चाहता है. जितने लोगों भी अपने जीवन में सफल हुवे है या बड़ा मुकाम हासिल किये वो सभी लोगों ने अपने जीवन में बड़े से बड़ा रिस्क लिए और कम्फर्ट जोन से बहार निकलकर एक मिशाल कायम किये.


5. सिर्फ  एक्टिव इनकम पर फोकस-

एक्टिव इनकम (Active Income) से तात्पर्य है वो इनकम जो आपके एक्टिव (Active) रहने पर हो. जब तक आप काम करते है तब तक ही एक्टिव इनकम आता है. एक व्यक्ति अमीर बनने के अपने अमूल्य सपने को एक्टिव इनकम से पूरा करने का ख्वाब देखता है. इतिहास गवाह है आज तक कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक्टिव इनकम के बदौलत अमीर नहीं बना है और न ही भविष्य में बन सकता है. अमीरो के अमीर बनने के पीछे एक्टिव इनकम से ज्यादा पैसिव इनकम का हाथ रहा है.  अगर आपके  भी सपने जीवन में बड़ा बनना है,  तो आज से ही कोशिश  करिये कि ज्यादा से ज्यादा आपका पैसिव इनकम generate हो, जो आपके सारे सपनो के पूरा कर दे और  आपको बहुत अमीर बना दे.
यह भी पढ़े-

दोस्तों आपको यह आर्टिकल "ये 5 बातें आपको अमीर बनने नहीं देगा । 5 THINGS YOU WONT BE RICH  ." आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा.

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments: