जीवन से तनाव कम करने के 6 तरीके । 6 WAY TO REDUCE STRESS FROM LIFE.

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जीवन में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं.कई बार उतार -चढ़ाव से हमारे जीवन में उथल पुथल मच जाता है और जीवन में तनाव (Stress in Life) पैदा हो जाता है.. ऐसे समय में जरूरत है तो बस मन को शांत रखने  की और परिस्थतिओं को बैलेंस करने की.
6 WAY TO REDUCE STRESS FROM LIFE.
जीवन से तनाव कम करने के 6 तरीके

जीवन से तनाव कम करने के 6 तरीके (6 WAY TO REDUCE STRESS)

 कई बार आस-पास के शोर के कारण परेशानी होती है तो कई बार दिमाग में चल रही हलचल में खुद को बैलेंस्ड रखना मुश्किल हो जाता है और हमारा मन शांत नहीं रहता है. फलस्वरूप जीवन में कई प्रकार के तनाव (Stress) पैदा हो जाते है. छोटी बातों से उत्पन्न हुवे तनाव  कभी कभी भयंकर रूप ले लेते है. मन के शांत न होने के कारण हमें डेली लाइफ में कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे समय में मन को शांत (Peace of Mind) रखने और  तनाव कम  (Reduce Stress) करने के लिए इन 6  बातों का ध्यान रखेंगे  तो निश्चित रूप से लाभ मिलेगा. 

1.किसी एक गलती पर  न अटके-

प्रायः देखा गया की अधिकतर लोग अपने किसी एक गलती के लिए खुद को कई सालो तक सजा देते रहते है. खुद को किसी अनहोनी या बुरी बात के बार-बार जिम्मेदार ठहराते हुवे दोषी मानते है. ऐसे करने से आपका मन शांत नहीं रहता और आप हमेशा बेचैन रहते है. 
जैसे-पूरी किताब की कहानी उसके किसी  एक चैप्टर में नहीं होती है. न ही कोई एक चैप्टर पूरी कहानी बता सकता है. इसी तरह से एक गलती करने से आपके चरित्र के बारे में पता नहीं चलता है. इसलिए जिंदगी के पन्ने बदलते जाएं यानी किसी एक बात या गलती पर टिके न रहें.


2.वर्तमान पर ध्यान दें-

जो बीत गया सो बीत गया.  पुरानी  बातों या बीते बातो  पर जितना मर्जी अफसोस जताने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. इसी तरह से आने वाले भविष्य को लेकर चाहे जीतनी भी चिंता कर ले  तब ही कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन आज जो आपके पास है उस पर ध्यान देने से आपके जीवन में बहुत बड़ा फर्क पड़ सकता है. पुरानी या बीती बातो की चिंता करने से Mental disturbance  होता है. इसलिए उचित यही है कि आप वर्तमान पे ध्यान दें.

3. सोच पर नियंत्रण रखे-

कभी कभी हमें  अपने सोच से पैदा हुवे स्थिति से परेशानी होती है. हर चीज दो बार बनती है एक बार दिमाग में और दूसरी बार हकीकत में. सोच पर नियंत्रण न होने से कई प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन सबका असर हमरे मन पर पड़ता है. नतीजन हमारा मन व्याकुल रहता है और हम परिस्थिति को और भी जटिल बना डालते है. इसलिए अपनी सोच को काबू में रखिए, क्योंकि आपकी सोच ही असलियत का रूप लेगी.

4.एक समय पर एक ही काम करें-

आज के Competition के दौर में हर कोई Multitasking  करना चाहते है. . सभी लोग कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते है.ऐसा करने से हमारा कोई भी कार्य ठीक से नहीं हो पाता है, बल्कि हमारी मानसिक परेशानी जरूर बढ़ जाती है. 
इसीलिए एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं यानी एक वक्त में एक ही काम को पूरी एकाग्रता और ईमानदारी से करें. इससे आपका कोई भी कार्य अधूरा नहीं रहेगा और आपको किसी भी तरह कि मानसिक परेशानिओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

5.किसी एक बात के लिए दिन ख़राब न करें-

हमारे डेली लाइफ में ऐसे कितनी सारी बातें होती है कुछ हमारे अनुकूल होती है और कुछ प्रतिकूल. जो चीजे हमारे प्रतिकूल हो उसके लिए मन को अशांत कर पुरे दिन को ख़राब करना समझदारी का काम नहीं है.किसी बुरी घटना को जितना सोचेंगे आपकी मानसिक बेचैनी बढ़ती जाएगी.  अगर दिन का  एक पल बुरा था तो उससे दिन के बाकी पल बुरे नहीं बन जायेंगे.

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6. काम का प्रेशर न ले -

हमारे रोजमर्रा के जीवन में हमें दिन भर में कितने सारे काम करने पड़ते है. ऐसे समय में जीवन में तनाव होना स्वाभाविक है. इसलिए किसी भी काम को बिना किसी प्रेशर के करे. काम में ज्यादा प्रेशर लेने से आपको मानसिक तकलीफ होगा. काम में किसी भी प्रकार के दबाव या तनाव से बचने के लिए दिन भर में क्या-क्या काम करना है पहले से तय कर ले और उसे एक-एक करके करते जाए. इससे आप पर बेवजह काम का दबाव नहीं आएगा.
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