चाणक्य की 5 नीतियाँ- ऐसे करें दोस्त और जीवन साथी की परख I CHANKYA NITI-IDENTIFY FRIENDS AND LIFE PARTNER

Share:
जीवन में हर व्यक्ति के लिए 2 लोग बहुत ज्यादा महत्व रखते है. एक दोस्त और एक जीवन साथी. ऐसा कहना गलत नहीं होगा की हमारी पूरी जिंदगी इन्ही 2 लोगो के बीच बीत जाती है -
chankya niti dost aur jivan sathi ki parakh
चाणक्य की 5 नीतियाँ- ऐसे करें दोस्त और जीवन साथी  की परख 

चाणक्य की 5 नीतियाँ (5 CHANKYA NITI) -

जीवन में अगर सच्चे दोस्त और जीवन साथी मिल जाये तो इसी धरती पर स्वर्ग जैसा सुख मिलता है. व्यक्ति को कभी भी किसी प्रकार से कोई दुःख नहीं होता है क्यूंकि एक सच्चा दोस्त और जीवन साथी व्यक्ति को किसी प्रकार से कष्ट होने नहीं देते है.
लेकिन जीवन में ये दोनों झूठे निकलते है तो व्यक्ति जीवन में अनेक प्रकार के कष्ट से घिर जाता है. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में कई नीतियों के बारे लिखा है. अगर आप जीवन में सफल होना चाहते है और कभी धोखा खाना नहीं चाहते है तो चाणक्य  नीतियों को जीवन में अपना सकते है. ऐसे ही सच्चे दोस्त और जीवन साथी को परखने के 5 नीतियाँ है-


1. गरीबी में जो साथ दे-

एक व्यक्ति के जीवन में  उतर-चढ़ाव आते रहते है, जीवन में सुख दुःख लगा रहता है. व्यक्ति  जब दौलत मंद होता है तो उसे अनेक रिस्तेदार और जान-पहचान वाले होते है. समाज में बड़ा मान-सम्मान होता है. लेकिन जैसे ही व्यक्ति के जीवन में गरीबी आती है या उनका बुरा समय आता है तो ऐसे मतलबी लोग आपसे दुरी बनाने लगते है.जो लोग आपके आगे-पीछे घूमते थे वो लोग आपसे मुँह मोड़ लेते है. ऐसे समय में जो लोग और जीवन साथी  आपके साथ होते है और गरीबी में भी आपका साथ दे वही सच्चा दोस्त और सच्चा जीवन साथी होता है. 

2. बीमारी में जो साथ दे

चाणक्य  के अनुसार जब व्यक्ति शारीरिक रूप से बीमार पड़ जाये तो मतलबी रिस्तेदार  मुँह फेर लेते है. बीमारी के समय हर किसी को सहारे के जरुरत पड़ती है. बीमार व्यक्ति को समय-समय पर उचित देख-भाल  की आवश्यकता होती है. ऐसे समय में अगर कोई आपका दोस्त या रिस्तेदार आपसे मिलने आये आपकी चिंता करे और  समय जीवन साथी आपकी पूरी तरह से सेवा करे  तो आप मान लीजिये वही आपका सच्चा साथी है.
यह भी पढ़े- चाणक्य नीति -ऐसे 5 लोगो का भला करने पर आपको नुकसान ही होगा.

3. मुसीबत में जो साथ दे-

ऐसे तो नाम गिनाने के लिए लोगो के कितने सारे दोस्त और रिस्तेदार होते है जो मौज-मस्ती के समय बिना बुलाये भी आ जाये. आप उन्हें अपने सच्चे हितैषी समझने की भूल न करे. इनमे से ज्यादातर लोग आप पर मुसीबत आते ही दूर हट जायेंगे और दूर बैठकर आपकी स्थिति पर हसेंगे. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति आपकी मुसीबत के समय खड़ा रहे वही आपका सच्चा दोस्त है. 
मान लो- आपसे कोई व्यक्ति बिना किसी कारणवश दुश्मनी लेकर परेशान कर रहा हो तो  ऐसे समय में जो लोग आपके साथ खड़े रहेंगे आपकी सहायता करेंगे वही आपका भला चाहने वाला होगा.
यह भी पढ़े- चाणक्य नीति -ऐसे ५ लोगो से दोस्ती न करें

4.जो दुःख-दर्द में साथ दे-

जीवन में कई बार कई प्रकार दे दुःख आते है. कभी-कभी ऐसी घटना घट जाती है की व्यक्ति अपना आत्मविश्वास खो बैठता है. उसके जीवन में बहुत ही बुरा दौर आ जाता है. धीरे-धीरे दुःख-दर्द इतना बड़ जाता है  कि व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है. 
ऐसे समय में अगर कोई हमारा हित चाहने वाला हमारे पास आकर हमारा दुःख-दर्द दूर करने की कोशिश करे. हमारा आत्मविश्वास जगाये और हमें फिर से नयी ऊर्जा से जीवन  जीने को प्रेरित करे. साथ ही साथ हमको उस बुरे दौर से निकलते तक हमारा साथ दे जिससे हमें बेहतर जीवन जी सके. ऐसे लोग ही सच्चे साथी  होते है.  


5. परिवार में किसी कि मृत्यु के समय -

किसी व्यक्ति के परिवार में अगर किसी कि मृत्यु हो जाये तो वो घडी बहुत दुखद होती है. ऐसे स्थिति में उस व्यक्ति को एक सहारे कि जरुरत होती है. कुछ लोग ऐसे तो बड़ी-बड़ी बातें करते है लेकिन ऐसी स्थिति में काम का बहाना बनाकर नहीं आते है. ऐसे लोग मौका परस्त लोग होते है जिनको अपने स्वार्थ से मतलब होता है.जो दोस्त या रिस्तेदार ऐसे समय बिना बुलाये आ जाये और आपको दुःख में साथ दे. आपको हिम्मत दे और आपका दुःख कम करने कि कोशिश करे. ऐसे लोग ही आपके सच्चे हितैषी होते है. 
यह भी पढ़े-
चाणक्य के बताये 5 नीति के अनुसार आप अपने सच्चे दोस्त और जीवन साथी को परख सकते है और जब पता चल जाये कि ये लोग सिर्फ अपना उल्लू साध रहे है तो ऐसे लोगो से दुरी बना कर रखे जिससे जीवन में आगे आपको किसी प्रकार का  दुःख न हो.
दोस्तों आपको यह आर्टिकल "चाणक्य की 5 नीतियाँ- ऐसे करें दोस्त और जीवन साथी  की परख ." आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

2 comments:

  1. Awesome and i loved your article can you Chack my article

    https://www.techandmystery.tk/?m=1

    ReplyDelete