सुखी वैवाहिक जीवन का रहस्य I SECRET OF HAPPY MARRIED LIFE

Share:
secrete of happy married life
पुरे संसार में पति- पत्नी के रिश्ते को सबसे सुन्दर रिश्ता माना जाता है.पति-पत्नी के बीच अटूट प्यार और विश्वास इस रिश्ते को खूबसूरत बनाता है. वैवाहिक जीवन (Married Life) सुखी और शांत हो तो धरती पर ही स्वर्ग की अनुभूति प्राप्त होती है. आज के समय  में अधिकांश लोगों की Married Life से शांति गायब हो गई है. छोटी छोटी बातों पर बेवजह लड़ते रहते है. कभी कभी छोटी- छोटी लड़ाई बड़ी रूप ले लेती है, और धीरे- धीरे पति-पत्नी के बीच का प्रेम कम होता जाता है. वैवाहिक जीवन में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो पति-पत्नी में कभी फालतू के  झगड़े नहीं होंगे और वैवाहिक जीवन सुखमय होगा. .

1.एकांत में खुद की बातें करे.

happy couple
पति-पत्नी को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि एकांत में सिर्फ खुद के बारे में बातें करे. एकांत में Quality Time बिताये. कभी भी एकांत में तीसरे व्यक्ति के बारे में बातें नहीं करना चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि तीसरे व्यक्ति के बारे में बातें करने से फालतू कि बहस हो जाती है. इसलिए अगर एकांत में पति-पत्नी खुद के बारे में बात करेंगे तो  आपसी प्रेम बढ़ेगा और  बेवजह झगड़े नहीं होंगे.

2. एक साथ गुस्सा न हो-

dont angry together
कई बार छोटी-मोटी बातों पे लड़ाई हो जाती है. ऐसे समय में अगर एक  साथी गुस्से में हो तो दूसरे को गुस्सा नहीं करना चाहिए, बल्कि गुस्से साथी को शांत करना चाहिए. अगर एक साथ दोनों गुस्सा रहेंगे तो रिश्ते में तनाव लम्बे समय तक बना रहेगा और बात बिगड़ सकती है. क्रोध के समय हमारे सोचने-समझने कि शक्ति कम हो जाती है, और हम सही-गलत में फर्क नहीं कर पाते. इसलिए पति-पत्नी को कभी भी एक साथ गुस्सा नहीं होना चाहिए. .

3. एक दूसरे के विचारो को महत्व दे-

respect each other thought
हर व्यक्ति का अपना एक मत होता है.किसी भी विषय पर दो लोगो का एक मत होना जरुरी नहीं है. पति-पत्नी के रिश्ते में भी कई बार किसी विषय पर अलग-अलग मत होने पर झगड़े कि नौबत आ जाती है. इसलिए हमेशा अपना मत शांति  और प्यार से रखे. अपना मत कभी भी पार्टनर पर नहीं थोपना चाहिए और न ही कभी भी पार्टनर को गलत साबित करने कि कोशिश  करना चाहिए. शांति और प्यार से अपना राय या मत रखेंगे तो कभी भी झगड़े कि स्थिति निर्मित नहीं होगी.

4.एक दूसरे के कामों कि तारीफ करे-

respect each other work
पति-पत्नी एक दूसरी कि नुस्क ज्यादा निकालते है और बेवजह लड़ते रहते है. हर कोई तारीफ सुनना चाहता है.खासकर अगर जीवन साथी तारीफ करे तो विशेष ख़ुशी  होता है. इससे पति-पत्नी में एक दूसरे प्रति सम्मान बढ़ता है. पति-पत्नी दोनों को रोज कुछ  न कुछ अच्छी बातें कहनी चाहिए.  रोज के कामों में एक छोटी तारीफ आपके दाम्पत्य जीवन को सुखमय बना सकता है.

5. पुरानी  गलती का जिक्र न करे-

dont criticise
सभी लोगों से कुछ न कुछ गलती हो जाती है.और उस गलती के लिए उसे हमेशा सजा नहीं दिया जा सकता है. पति-पत्नी को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अगर किसी से पहले कोई गलती हो गयी हो तो उसका वर्तमान में बार- बार जिक्र न करे. इससे आपके वर्तमान सम्बन्ध में कटुवाहट पैदा होगा. इसलिए पुरानी बातों को भूलकर आगे बड़े और वैवाहिक जीवन में खुश रहे.
दोस्तों आपको यह आर्टिकल "सुखी वैवाहिक जीवन का रहस्य l SECRET OF HAPPY MARRIED LIFE " कैसा लगा और आपका इसके बारे में आपका  क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा.
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले. और हमारे Facebook page को भी जरूर Like करे.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments: