अच्छी और सुकून की नींद के लिए 6 अचूक उपाय I 6 ACCURATE SOLUTION FOR GOOD AND RELAXED SLEEP

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आज की भागदौड़ भरी लाइफ में सुकून की नींद सिर्फ एक सपना ही रह गया है. जीवन में स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक खाना और व्यायाम के साथ साथ  7 घंटे अच्छी और  सुकून की नींद लेना भी बहुत जरुरी है.
6 solution for good and relaxed sleep
अच्छी और सुकून की नींद के लिए  6 अचूक उपाय

अच्छी और सुकून  की नींद के लिए जरुरी टिप्स   -

आजकल का लाइफस्टाइल और जीवन में दूसरों से बहुत आगे निकलने और डेली लाइफ में गलत तरीके से बदलाव ने हमारे जीवन से चैन की नींद छीन लिया है. काम की तनाव और भविष्य की चिंताओं के कारण आज प्रायः हर लोग पूरी रात सिर्फ करवट बदलकर ही काट देते है. पर्याप्त नींद न लेने कारण के  कई तरह के समस्याओ का सामना करना पड़ता है. नींद पूरा न होने से चिड़चिड़ापन , सिरदर्द, शारीरिक कमजोरी , काम में तनाव, हार्ट अटैक और कैंसर जैसे  भयानक बीमारी हमारे जीवन में बिन बुलाये मेहमान की तरह आ जाते है.
नींद न आने की समस्या से बचने के लिए लोग फिर दवाइयों का प्रयोग करते है जिसके भयंकर शारीरिक और मानसिक दुष्परिणाम भोगने पड़ सकते है. इसलिए कोशिश करें दिनभर के भागदौड़ के बाद 7 घंटे की नींद अच्छी हो. इसके लिए 6 अचूक उपाय है जिसे Follow  करके आप सुकून की नींद ले सकते है-


1. काम को ऑफिस में ही छोड़े-

रात में ठीक तरीके से न सो पाने का सबसे पहला कारण है काम के तनाव को अपने साथ घर लेकर आना. आज  टेक्नोलॉजी ने हमारा काम जितना  आसान किया है उतना ही वर्क लोड भी बड़ा दिया है जिससे ज्यादतर लोगो को काम से तनाव हो गया और वो ये तनाव घर लेकर जाते है. आपके काम का तनाव आपके काम को और भी जटिल बनाता है और उसे घर लेकर आने की आदत आपके रातो को नींद चुरा लेता है और आप रात भर बिस्तर पर करवटे बदलते रहते है.
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2. सोने से पहले नहाये-

अच्छी और गहरी नींद के लिए जरुरी है आपकी थकावट दूर हो और आप  हल्का महसूस करें. इसके लिए आप सोने से पहले गुनगुने पानी  से नहाने की आदत डाले. गुनगुने पानी से नहाने से आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की थकावट दूर होगी जिससे आपको रात में गहरी नींद आएगी. क्यूंकि ज्यादा थकावट के कारण भी हम कई बार नहीं सो पाते है. 

3. सोने से 2 घंटा पहले खाना खाये -

ज्यादातर लोग खाते ही बिस्तर में चले जाते है. कभी भी खाते ही बिस्तर पर न जाये और न ही रात को ज्यादा खाना खाये. ज्यादा खाने से भी आपके नींद में खलल पड़ती है. इसलिए  रात में अच्छी नींद के लिए सोने से कम से कम 2 घंटा पहले खाने की आदत डाले. इससे आप कई तरह के समस्याओं से बच जायेगे और  रात में सुकून से सो पाएंगे. 

4. फोन और टी.वी. से दुरी बनाये

आजकल अनिंद्रा की सबसे बड़ी वजह लोगों का देर रात तक  फोन या टी. वी. से चिपके रहना. फ़ोन और टी. वी. पर देर रात तक लगे रहने से नींद ख़त्म हो जाती है. फोन,टी. वी. से निकलने वाली ब्लू लाइट मेलाटोनिन को बनने से रोकती है.मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो सामान्य तौर पर रात के वक्त नियमित नींद के लिए शरीर में स्वतः स्रावित होता है. मेलाटोनिन हमें गहरी नींद में सोने में मदद करती है. इसलिए सोने से २ घंटा पहले फ़ोन और टी.वी. से दुरी बना ले. कोशिश करें की फोन को बिस्तर पर न रखे जिससे फोन पर आने वाले किसी भी प्रकार के नोटिफिकेशन से आपके नींद में खलल पड़े.

5. चाय, कॉफी से दूर रहे-

ज्यादातर लोग सोने से पहले चाय, कॉफ़ी जैसे चीजों का सेवन करते है. सोने से पहले चाय, कॉफ़ी लेने से आपको नींद नहीं आती है क्यूंकि रात में इन चीजों का सेवन करने से मेलाटोनिन बाधित होता है और देर रात तक जागते रहते है. इसलिए कोशिश करें चाय, कॉफ़ी के बजाय हल्का गुनगुना दूध पिये, इससे रात में आपको खूब अच्छी नींद आएगी. 


6 पुस्तक पढ़ने की आदत डाले-

रात में गहरी नींद सोने के लिए पुस्तक पढ़ने की आदत डालना चाहिए. पुस्तक पढ़ने की आदत हमको  फोन और टी. वी. से अलग  करता है इसके साथ ही साथ हमारे मन में चल रहे फालतू विचारों को भी बंद करता है. पुस्तक पढ़ने से मन एकाग्र हो जाता है और व्यर्थ के विचार ख़त्म हो जाते है जिससे आप रात में सुकून से सो पाते है.
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