मन से डर को दूर करने के 7 उपाय I 7 WAYS-TO-OVERCOME-FEAR

Share:
जीवन में हम जब भी आगे बढ़ने की कोशिश करते है तो रास्ते में अनेक प्रकर के बाधाएँ आती है. ऐसे तो मुश्किलों का आना जाना लगा रहता है. लेकिन एक बाधा जो सबसे बड़ी मुसीबत बन जाती है वह है - मन का डर (Fear)
7 WAYS-TO-OVERCOME-FEAR
मन से डर को दूर करने के 7 उपाय 
प्रायः हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के डर से घिरा हुवा है. लेकिन इसके बावजूद हममें से अधिकांश लोग मानने को तैयार ही नहीं होते है कि उसके मन में भी किसी प्रकार का डर है. हर किसी को किसी न किसी बात के लिए मन में डर रहता है. कुछ ऐसे लोग होते है जो इन पर काबू पा लेते है तो कुछ लोग डर के आगे घुटने तक देते है.

डर क्या है ?(What is  Fear ?)

डर का सच में कोई वजूद नहीं होता है. यह हमारे दिमाग में उत्पन्न एक काल्पनिक पौधा है जिसे हम सच मान  लेते है और धीरे-धीरे उसे खुद ही बड़ा करते है और यही डर एक दिन विशाल वृक्ष बनकर हमें अपने आगोश में ले लेते है.  डर ऐसी चीज है जो जीवन में हमें आगे बढ़ने नहीं देता है. डर एक नकारात्मक सोच से पैदा होता है. डर को समय रहते काबू कर लेना चाहिए नहीं तो यह हमें  मानसिक रूप से कमजोर बनाकर जीवन में पीछे धकेल देता है. 

डर के दुष्परिणाम -

जब एक व्यक्ति के मन में डर समा जाता है तो उसके जीवन में कई बदलाव आते है जो नकारात्मक बदलाव होते है. डर व्यक्ति कि जीवन को नर्क बना देते है इसके कुछ दुष्परिणाम है.
  • व्यक्ति आत्मविश्वास खो देता है. 
  • व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है और कई बार सुसाइड का रास्ता अपना लेता है. 
  • मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है.
  • जीवन में आगे नहीं बड़ पाता है. 
  • कभी भी खुद के टैलेंट को दुनिया के सामने नहीं ला पाता है.  


मन से डर को दूर करने के उपाय (Dar ko dur karne ke 7 upay)

डर का कोई वजूद नहीं होता है बल्कि यह काल्पनिक होती है और जिस चीज का असल जीवन में कोई अस्तित्व न हो उससे डरने कि क्या जरुरत. लेकिन बात इतनी साधारण नहीं है. बचपन से हम सबके मन में हमारे आस-पास के रहने वाले लोग कई तरह के डर भर देते है. जिसे हम सब सच मान लेते है और जीवन में कुछ करने से डरते है. हमारे मन से डर को  दूर करने के कुछ सरल उपाय है- जिसे अपनाकर आप अपने मन से किसी भी प्रकार के डर को  दूर कर सकते है.

1. डर का कारण जाने -

डर को  दूर करने का पहला सरल उपाय है डर के कारण को  जानना. जब हम डर के कारण को  जान जायेंगे तो डर को  दूर करना आसान हो जाएगा. डर के कारण जान लेने से आप उसके जड़ को  काट सकते है और उससे आप छुटकारा पा सकते है. 
मान  लो आप  कोई परीक्षा दे रहे है और आपको Fail  होने का डर सताए तो जानने कि कोशिश करे कि आपको क्यों लगता है कि आप Fail  हो जायेगे. जब पता चल जाए कि  किसी एक सब्जेक्ट कि बढ़िया से तैयारी न होने के कारण डर लग रहा है तो उसे सब्जेक्ट कि अच्छे से तैयारी करे. 

2. पिछली बातो को  भुला दे-

मन में डर होने का दूसरा कारण पुराने अनुभव होते है. जब पहले  किसी काम में हम सफल नहीं हो पाते  है तो हमारे मन में एक डर बन जाता है और उस डर के कारण हम उस कार्य का दुबारा करने में घबराते है. पुरानी बातो से सीख लेकर जीवन में बिना डर के आगे बड़े. 

3. डर का सामना करें-

मन से डर को भगाने  का तीसरा आसान तरीका है डर का सामना करना. हम जितना इससे दूर भागेंगे, डर हमको डराता रहेगा. कभी भी हमारे मन से डर  नहीं निकल पायेगा. इससे छुटकारा पाने के लिए आप डर का पूरी हिम्मत से सामना करें. यकीन मानिये आपकी हिम्मत के आगे काल्पनिक (Imaginery Fear) डर ज्यादा देर तक नहीं टिक सकता. 
मान लोग आपको पानी से डर लगता है और आप सोचेंगे  कि उससे दूर रहने पर आपका डर निकल जायेगा तो आप गलत सोच रहे है. आप पानी में जाइये.शुरुवात तालाब से कर सकते है. आप बार-बार पानी में जाइये और तैरने कि कोशिश करें .इससे आपके मन से डर निकल जायेगा. 

4. भविष्य की चिंता छोड़ दे-

अक्सर लोगो को भविष्य कि होने वाली बातों की चिंता होती है. हमारा भविष्य कैसा होगा. बढ़िया जॉब मिलेगा की नहीं, अच्छी लड़की से शादी होगी की नहीं, जीवन में बड़ा बन पाउँगा की नहीं, विदेश जाने के लिए माँ-बाप मानेंगे की नहीं, ऐसे कई तरह के फालतू बातों से अपना आज ख़राब कर लेते है और भविष्य में होने वाली बातों से डरते रहते है. आप और मैं भलीभांति जानते है कि भविष्य में किसी का भी जोर नहीं होता है. आने वाले भविष्य में क्या होगा ये कोई नहीं जनता है. 
ऐसा भी हो सकता है जिस बात को लेकर आप आज परेशान हो रहे है वो भविष्य में हो ना. जैसे  भविष्य में आपका जॉब करने के बजाय बिज़नेस करने का मन हो. 

5. सकारात्मक सोच को अपनाये-

डर एक नकारात्मक सोच कि पैदाइश है. इससे बचने का तरीका है आप सकारात्मक सोच को अपनाये. जिन लोगो कि सोच नकारात्मक होती है वो लो ज्यादा डरते है बजाय उनके जिनकी सोच सकारात्मक होती है. सकारात्मक सोच वाले लोग डर को जीतने का हथियार बना  लेते है. 
मान लो आपको इंटरव्यू से डर लगता है तो आप खुद को अच्छे विचारो से भरे. खुद से सकारात्मक बाते करें जिससे आपका इंटरव्यू अच्छे से होगा और डर निकल जायेगा. 


6. डर को स्वीकार मत करें -

एक बात हमेशा याद रखे कि डर आपके सामने एक दानव के रूप में आएगा. आपके मन को अपने वश में रख कर आपको पूरी तरह से डराने कि कोशिश करेगा. आपने एक कहावत तो सुनी होगी- 
"कोई भी मंजिल बड़ी नहीं, जीता वही जो डरा नहीं". 
आप डर रूपी दानव के सामने कभी भी हार मत माने.उस डर रूपी दानव को कभी भी स्वीकार मत करें क्यूंकि आपके स्वीकार करते ही आपके अंदर समां जायेगा. 

7. डर को जीत ले

डर को जीतने का सबसे आसान तरीका है आपको जिस चीजों से डर लगता है उसकी एक लिस्ट बनाये. . कई बार हम अपने कमजोरिओ के कारण भी डरते रहते है. आप खुद कि कमजोरी को भली भाति जानते है .उसके बाद एक-एक करके कमजोरियों को दूर करते जाये. जैसे-जैसे आपके अंदर से कमजोरी दूर होते जायेगा वैसे-वैसे आपके मन से डर दूर हो जायेगा और आप बिना किसी डर के  जीवन में ख़ुशी-ख़ुशी अपने सपनो  को पूरा कर पाएंगे.
यह भी पढ़े-
नकारात्मक सोच से बचने के 5 अचूक उपाय 
जीवन से तनाव कम के 6 तरीके 
अगर कोई आपका अपमान करें तो क्या करें 
दोस्तों आपको यह आर्टिकल "मन से डर को दूर करने के 7 उपाय. 7 WAYS-TO-OVERCOME-FEAR  " आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

4 comments:

  1. डर पर काबू करने का अच्छा लेख लिखा आपने, इस लेख के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका भी बहुत बहुत धन्यवाद . आपको पोस्ट पसंद आया तो मेहनत सफल हुआ.

      Delete
  2. Nice view successpotali.These suggestions r Very easy way to beat fear.

    ReplyDelete