अगर कोई आपका अपमान करे तो क्या करें I WHAT TO DO WHEN SOMEONE INSULT YOU

Share:
हम सबके जीवन में ऐसे कई  मोड़ आते है जहाँ कुछ लोग हमारा अपमान (Insult) करने या हमें निचा दिखाने की कोशिश करते है. बार-बार हमें छोटा महसूस कराने की कोशिश करते है
what to do when someone insult you
अगर कोई आपका अपमान करे तो क्या करें

कोई अपमान करें तो ये काम करें-

जब हमारा कोई अपमान करता है तो मानव प्रवृत्ति  के अनुसार हम उनसे झगड़ना शुरू कर देते है. उस झगडे की वजह से हम कई बार डिस्टर्ब हो जाते है और खुद का मूड भी ख़राब कर डालते है.क्या आपको पता है ऐसे स्थिति में हमारा मूड क्यों ख़राब होता है ? आप सोचेंगे की आपका मूड उस इंसान के कारण ख़राब हुआ जिसने आपका अपमान किया है. अगर आप ऐसा सोचते है तो आप बिलकुल गलत है.आपका मूड आपके खुद की वजह से ख़राब हुआ है, जो आपने  उस तुच्छ इंसान की बातो को गंभीरता से लिया है. अगर आप खुद का मूड ख़राब नहीं करना चाहते और ऐसी बातों से डिस्टर्ब नहीं होना चाहते तो कुछ बातों का ध्यान रखें


1. ऐसे लोगो पर तरस खाये-

अगर आपका कोई अपमान करें तो उनसे उलझने के बजाय उन पर तरस खाये. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग खुद जीवन में कुछ नहीं कर पाते है वही लोग दुसरो को निचा दिखाने या अपमान करने की कोशिश करते है.  जीवन  में  बड़ी -बड़ी सफलता पाने वाले लोग कभी भी किसी को अपमान नहीं करते. वे लोग अपने नौकर को भी सम्मान देते है. क्या आपने अमिताभ बच्चन, मार्क जुकेरबर्ग जैसे सफल लोगो को किसी का अपमान करते हुवे देखा है? शायद नहीं देखे होगा.
कहने का तात्पर्य इतना है कि जीवन में हारे हुवे व्यक्ति ही दूसरों का अपमान करने कि कोशिश करते है और खुद को बड़ा समझते है.

२. मानसिक रोगी -

जीवन में बहुत लोग ऐसे होते है जिन्हे दूसरों का अपमान करके ख़ुशी होता है. ऐसे लोग मानसिक रोगी होते है जिन्हे दूसरों को निचा दिखाकर ख़ुशी मिलती है. ऐसे लोग सोचते है कि आपका अपमान करके वो जीवन में बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर लिए है. जब भी आपको लगे कि सामने वाला व्यक्ति आपका अपमान करने कि कोशिश कर रहा है तो शांत हो जाइये और सोचिये  ये एक बदबूदार नाली है जिसके पास जाने पर आपको भी अपने जैसे बदबूदार बनाने कि कोशिश करेगा या आपको अपने चपेट में लेने कि चेष्टा करेगा. 

3. अपमान कि वजह जलन-

कोई हमारे अपमान करता है तो  इसके पीछे कई कारण हो सकते है. उनमे से एक कारण जलन भी होता है. जब  आप सामने वाले से ज्यादा जीवन में तरक्की करने लगते है, तो उन्हें बड़ी जलन होती है और वो अपने जलन कि भावना को आपका अपमान करके शांत करने कि कोशिश करता है, क्यूंकि ऐसे लोग जीवन में वो सब नहीं कर पाते है जो आप कर रहे है.  इसलिए जब भी ऐसा मौका आये तो गुस्सा करने के बजाय खुश हो जाओ कि आप उनसे आगे है. जीवन में तरक्की कि राह पर चल रहे हो. 

4. अहंकार का भाव  -

जीवन में अपमान करने वालो में अहंकारी लोग भी होते है. ऐसे लोग जीवन में थोड़ी बहुत सफलता से अहंकार से भर जाते है और ढींगे मारते रहते है. ऐसे लोग कई बार अहंकार वश हमारा अपमान करने कि कोशिश करते है. अगर अपमान करने वाले व्यक्ति  अहंकार से भरा हो तो उसे उसके हाल में ही छोड़ देने में भलाई है. ऐसे लोगो कि सफलता ज्यादा दिन कि नहीं होती है. 
दोस्तों जीवन में प्रायः अपमान करने वाले लोग नेगेटिव ऐटिटूड (Negative Attitude) के होते है ऐसे लोगों कि बातो से खुद का मूड ख़राब करने का बजाय आप उनसे दूर रहे इसी में खुद कि भलाई है.एक प्रसिद्ध कहावत है- "कीचड़ में पत्थर मरने से स्वम को कीचड़ लगती है".  जिस प्रकार आप नाले के पास जाते ही खुद को उनसे दूर कर लेते है उसी प्रकार ऐसे लोगों से खुद को दूर कर ले.
यह भी पढ़े-
अच्छी और सुकून की नींद के लिए  6 अचूक उपाय 
चाणक्य निति-ऐसे करें दोस्त और जीवन साथी की परख
जीवन से तनाव कम करने के 6 तरीके 
दोस्तों आपको यह आर्टिकल "अगर कोई आपका अपमान करे तो क्या करें  " आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

No comments