जीवन में संघर्ष का महत्व । A MOTIVATIONAL STORY OF STRUGGLE IN HINDI

Share:
अनेक लोगो के मन में कई बार ऐसा विचार आता होगा कि अगर जीवन में कुछ संघर्ष न करना पड़े तो कितना अच्छा होता है. लेकिन सच में ऐसा संभव नहीं है. 
संघर्ष वह चिंगारी है जो आपके जीवन को पूरी तरह बदल देता है.
jivan me sangharsh ka mahatv
जीवन में संघर्ष का महत्व । A MOTIVATIONAL STORY OF STRUGGLE IN HINDI
जीवन का दूसरा नाम संघर्ष  है. यहाँ जन्म लिए हर एक प्राणी चाहे वो छोटा हो या बड़ा सभी को अपने जीवन में कई तरह के संघर्ष करने पड़ते है. ये संघर्ष ही उन्हें जीवन जीने के लायक बनाता है. आपने चींटी को भी अपने जीवन में संघर्ष करते हुवे कई बार देखा होगा. प्रकृति किसी भी को कोई भी चीज मुप्त में नहीं देती है. ऐसे ही जीवन में सघर्ष के महत्व को समझाने वाली एक प्रेरक कहानी (Motivational story of struggle in hindi) शेयर कर रहा हूँ. 

जीवन में संघर्ष कि कहानी- Motivational Story of Struggle in Hindi

एक समय कि बात है एक गांव में  रामलाल नाम का किसान था. जो पूरी लगन से खेती-किसानी किया करता था. वह सालभर  खूब मेहनत करता  लेकिन मौसम की मार के कारण उसका फसल ख़राब जाता . फसल के दौरान कभी भी पानी का गिर जाना, आँधी-तूफान आना सारी बातें किसान को बहुत ही परेशान करता था. फसल के अनुसार मौसम न होने से रामलाल को बहुत दुःख होता कि उनका साल भर का मेहनत मिट्टी में मिल जायेगा. 

किसान की भगवान से प्रार्थना (Pray to God)

रामलाल भगवान के पास जाकर प्रार्थना करता है कि भगवान उन पर दया करे. वह भगवान से कहता है उन्हें एक मौका दीजिये. एक साल तक  मौसम को अपने अनुसार चलाना चाहता हूँ. एक साल के लिए मौसम का बागडौर उनके हाथ में दे दो.  भगवान रामलाल को कहते है तुम जैसा चाहोगे वैसा ही मौसम रहेगा और आशीर्वाद दे कर अंतर्ध्यान हो जाते है. 
भगवान के आशीर्वाद के कारण साल भर मौसम रामलाल के अनुसार चलता रहा. उस वर्ष न कोई आँधी-तूफान  आयी, न ओले पड़े  और न ही किसी अन्य प्रकार के कोई परेशानी. जिसके कारण किसान कि फसल बहुत अच्छी हुई. वो  बहुत खुश हुआ और ख़ुशी-ख़ुशी फसल काटने चला गया.

यह भी पढ़े- मन से डर दूर करने के 7  उपाय 

फसलों की बालियाँ खोखली (Crop Earrings Hollow) 

फसलों को छूने पर किसान को बहुत दुःख हुआ क्यूंकि फसल कि बालियों में बीज नहीं थे. वो खोखले थे. किसान बहुत रोता है और  भगवान से  कहता है कि - भगवान ये आपने क्या किया. भगवान किसान के सामने प्रकट होकर कहता है कि इसके जिम्मेदार तुम खुद हो रामलाल. जो आँधी-तूफान, ओला फसल को मजबूत बनाती है उसे तो तुमने आने ही नहीं दिया. इसलिए तुम्हारे फसल बिना संघर्ष के खोखले ही रह गए. विपरीत परिस्थिति के कारण ही फसलों  के बीज शक्तिशाली बनते है जो तुमने होने नहीं दिया.  
बिना संघर्ष जीवन भी  खोखली रह जाती है

जीवन में संघर्ष जरुरी(Struggle in Life is Necessary)

आप भी समझ गए होंगे कि जीवन में संघर्ष का कितना महत्व है. इसलिए कहा गया है जीवन में संघर्ष का होना बहुत जरुरी होता है. जीवन में जब तक मुश्किलें नहीं आएगी, परेशानिओं का जब तक सामना नहीं करेंगे तब तक शक्तिशाली नहीं बनेंगे. हम भी फसलों कि तरह अंदर से खोखले रह जायेंगे. जीवन कि परेशानियाँ ही हमें आतंरिक  मजबूती देता है और उन्ही के बदौलत हम जीवन में सफलता कि नई-नई ऊचाइंयों को छूने के काबिल बनते है. अगर अब जीवन में परेशानी आये तो परेशान होने बजाय खुश हो  जाये  क्यूंकि भगवान आपको भीतर से शक्तिशाली और मजबूत बनाना चाहते है. 
जीवन में जितना कठिन संघर्ष होता है, जीत भी उतनी ही शानदार होती है
यह भी पढ़े
                             --------------------*******------------------
आपको यह आर्टिकल "जीवन में संघर्ष का महत्व । A MOTIVATIONAL STORY OF STRUGGLE IN HINDI " आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा 
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

जीवन बदलने वाली लेख ईमेल पर मुफ्त में पाये

2 comments:

  1. Nice story which shows importance of struggle in our life. Very nice..

    ReplyDelete