लोगो को प्रभावित करने 12 अचूक तरीके । 12 PERSONALITY DEVELOPMENT TIPS IN HINDI

Share:
एक बात आप सभी को जानकार बहुत हैरानी होगी कि जीवन में सफलता पाने में हमारी Social Skill का बहुत ज्यादा भूमिका होता है.एक रिसर्च में चौकाने वाले तथ्य सामने आये है कि हमारे सक्सेस में Education Skill  का सिर्फ 15 % योगदान होता है जबकि Social Skill का 85% होता है.
logo ko prabhavit karne ke tarike in hindi
लोगो को प्रभावित करने 12 अचूक तरीके 
सोशल स्किल से मेरा मतलब फेसबुक या सोशल साइट से नहीं है. सोशल स्किल से तात्पर्य है लोगो से मिलने जुलने कि कला. सोशल स्किल हमारी Personality  का ही एक हिस्सा है. 

लोगो को प्रभावित करने के 12 अचूक तरीके (12 Tips for Personality Development)

हम हर रोज कितने सारे लोगो से मिलते है लेकिन कुछ ही लोग हमें बहुत ज्यादा प्रभावित करते है और हम भी वैसे ही personality  बनाने की सोचते रहते है. क्योंकि  एक अच्छी पर्सनालिटी वालो की हर जगह respect  होती है, लोग उन्हें पसंद करते है उनसे दोस्ती करना पसंद करते है. अगर आप भी ऐसे ही pleasant   personality develop  करना चाहते है तो कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखे.-

1 . होठो पे मुस्कुराहट रखिये-

अपनी पर्सनालिटी बढ़ाने और लोगो को इम्प्रेस करने का एक सरल तरीका है लोगो से मिलते वक्त होठो पे मुस्कुराहट रखे. आपके चेहरे पे smile  आपको confidence  बनाता है साथ ही साथ  आपकी मुस्कुराहट से सामने वाला व्यक्ति को अपनापन महसूस होता है जिससे वह आपसे बहुत ज्यादा प्रभावित होता है और आपको   कभी नहीं भूलता.

2. सामने वाले को नाम से बुलाये-

इस दुनिया में हर किसी को अपना नाम सबसे प्यारा लगता है. अगर आप किसी को पहली मुलाकात में उनके नाम से बुलाते है तो वो बहुत जल्दी आपसे प्रभावित होगा. मान  लो कोई आपसे कहता है कि उसका नाम राज है तो आप कह सकते है Mr .राज आपसे मिलकर ख़ुशी हुई. इस तरह आपसे पहली मुलाकात में ही सामने वाला व्यक्ति प्रभावित हो जाता है.


3 . सामने वाले में रूचि दिखाए

अगर आप पहली मुलाकात में ही सामने वाले को इम्प्रेश करना चाहते है तो उसमें सचमुच रूचि दिखाए. आप रूचि लेने कि दिखावा करने से बचे क्यूंकि सामने वाला व्यक्ति इसे पहचान जाता है. रूचि दिखाने का सबसे आसान तरीका है सामने वाले कि आँखों में देखे और उनकी बातों को ध्यान से सुने. इससे आप दोनों कि बातचीत काफी उत्साहित रहेगा और वो व्यक्ति आपसे दुबारा मिलना चाहेगा. 

4. ध्यान से सुने-

अकसर लोग बहुत बड़ी गलती है जब वो किसी से मिलते है. सामने वाले को इम्प्रेस करने के चक्कर में सिर्फ अपनी बात करते है, बोलते जाते है. हमें ज्यादा बोलने के बजाय सामने वालो को ध्यान से सुनना चाहिए. ध्यान से सुनने पर ही  आप सामने वाले व्यक्ति कि रूचि और पसंद के चीजों को जान पाएंगे और उन्हें इम्प्रेश कर पाएंगे. बात के दौरान उससे उसी के रूचि और पसंद के चीजों बारे में प्रश्न भी पूछ सकते है. 
मान लो कोई कहता है कि उसे खाना बनाना पसंद है तो आप पूछ सकते है कि उसके favourite  dish  कौन सी है ?  जो वह अक्सर बनाता है. 

5.  सामने वाले को महत्व दे

लोगो में खाने और सोने के आलावा एक और चीज कि चाहत होती है वह होती है महत्वपूर्ण बनने की. लोगो की चाह होती है कि सभी लोग उनको महत्व दे. आप लोगो कि ऐसी चाहत को पूरी कर सकते है.  सामने वाले का दिल जीतना  चाहते है तो उनको बताये उनके बिना लाइफ में ऐसा कर पाना संभव नहीं था. 
मान लो आप एक इवेंट  मैनेजर है तो अपने स्टाफ को बताये कि बिना आप लोगो के मदद  के ये बड़ा इवेंट कर पाना मुश्किल था. इससे हर व्यक्ति खुद को  महत्वपूर्ण समझेगा और आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लग जायेगा.

6 . दुसरो कि सच्ची तारीफ करें

 लोगो में एक और चाह होती है कि कोई उसकी काम कि तारीफ करें. लेकिन एक बात हमेशा याद रखे तारीफ हमेशा सच्ची हो वरना लोग आपको चापलूस समझेंगे.   आपके आसपास जब भी कोई भी व्यक्ति तारीफ के काबिल काम करें तो उसके काम कि तारीफ जरूर करें. आपके तारीफ करने कि आदत से सामने वाला व्यक्ति जरुरी प्रभावित होगा. 

7 . बुराई या आलोचना न करें

हम ये गलती करते है कि किसी से मिलते ही तीसरे इंसान कि बुराई या आलोचना करना शुरू कर देते है. इससे सामने वाले के मन में हमारा Negative Image बन जाता है.  है. किसी कि बुराई और आलोचना से बचने कि कोशिश करें .आप जितना इस चीज से बचेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा साबित होगा.  इससे लोगो के बीच  आपका Positive Image  बनेगा. 


8 . सही ढंग से कपड़े पहने

कई बार हम लोगो के पहनने दे तौर-तरीके से बहुत प्रभावित होते है. बहुत से लोगो को कपड़े पहनने के ढंग के बारे में नहीं पता है. वो ये नहीं जानते है कि कौन सी कपड़े उन पर अच्छी लगती और कौन सी नहीं. अगर आप गलत कपड़े पसंद करेंगे तो आपकी पर्सनालिटी इम्प्रेससिवे नहीं लगेगी. लेकिन सही ढंग से कपड़े पहनने पर आपके Right Dressing Sense से हर कोई जरूर Impress होगा.

9. अपने काम कि पूरी जानकारी रखें-

हमेशा याद रखें चाहे आप जो भी काम करते हो उस काम कि आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप आधा अधूरा ज्ञान रखेंगे तो कोई भी व्यक्ति आपसे Impress  नहीं होगा. मान लो आपकी एक कार  शोरूम है तो  आपको कार के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए. अगर कोई कही पे गलती करें तो आप उसे बता सके. इससे आपके सहकर्मी  (Co-Worker)आपसे बहुत प्रभावित रहेंगे. 

10. अपनी बात पे कायम रहें-

कहने का मतलब है आपके कथनी और करनी में फर्क नहीं होना चाहिए. आप जो बात कहे उसे जरूर करें.अगर आप अपनी बातों पे कायम नहीं रहेंगे तो सामने वाले आपका मजाक उड़ाएंगे और आप पर भरोसा भी नहीं करेंगे.  इसलिए वही बात कहिये जिसे आप कर सकते है आपकी यह आदत लोगो को Impress  करेगा. 

11. दुसरो कि सहायता करें

आप जितना ज्यादा Helpful रहेंगे लोगो के दिल में उतना ही राज करेंगे. कई बार लोग स्वार्थ के कारण दुसरो कि हेल्प नहीं करते है कि हेल्प करने उनको कुछ नहीं मिलेगा. जब भी मौका मिले दुसरो कि बिना किसी स्वार्थ के हेल्प करें. आप जिसका मदद करेंगे वह व्यक्ति आपको कभी नहीं भूलेगा. आपका आज का एक छोटा हेल्प भविष्य में आपको बहुत फायदा पंहुचा सकता है. 

12. फालतू के बहस से बचें

अगर लोगो को अपनी पर्सनालिटी से इम्प्रेस करना चाहते है तो फालतू के बहस करने से बचें. इससे हमें 2  तरह के नुकसान होते है-
1. हमारी एनर्जी गलत जगह बर्बाद होती है जहा से कोई  परिणाम नहीं मिलना है. 
2. अगर हम बहस जीत जाते है तो सामने वाले व्यक्ति को हमेशा के लिए खो देते है और हार जाते है तो दिन भर उसी चीज में उलझे रहते है. 
अगर आप ऐसे फालतू बहस से बचेंगे तो लोग आपको सुलझे हुवे इंसान मानेंगे और आपसे इम्प्रेस रहेंगे.
यह भी पढ़े


                                                        ------****--------
आपको यह आर्टिकल "लोगो को प्रभावित करने 12 अचूक तरीके । 12 PERSONALITY DEVELOPMENT TIPS IN HINDI" आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा 
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

2 comments: