समय का सदुपयोग करने के 7 अचूक उपाय । 7 TIME MANAGEMENT TIPS IN HINDI

Share:
क्या आप भी मेरे पास "समय नहीं" है जैसे समस्या से जूझ  रहे है. समय कि कमी के कारण आपके  काम अधूरे रह जाते है.  आज के समय में प्रायः हर लोग समय का रोना रोते रहते है कि उनके पास समय नहीं है और बहुत बिजी है,  इसलिए जरुरी से जरुरी काम भी नहीं कर पा रहे है.
7 time management tips in hindi
समय का सदुपयोग करने 7 अचूक उपाय
अगर आप ध्यान से सोचेंगे तो आप पाएंगे कि आप उतना भी बिजी नहीं है जितना आप स्वयं को बता रहे कि आप जरुरी काम भी नहीं कर पा रहे है.
एक  बात हमेशा याद रखिये  प्रकृति ने हर किसी को एक सामान समय दिया है. न किसी को 1 सेकंड ज्यादा और न किसी को 1 सेकंड काम. प्रकृति ने दुनिया के सबसे आमिर आदमी को भी 24 घंटे ही दिए है और एक गरीब इंसान को भी 24 घंटे ही दिए है.

समय का सदुपयोग करने के 7 तरीके Time Management Tips 

एक सफल और सामान्य इंसान में बस केवल एक अंतर होता है कि सफल इंसान अपने समय को मैनेज  करके रखते है और एक सामान्य इंसान समय को मैनेज नहीं करते है. टाइम मैनेजमेंट ही वह सूत्र है जिसके कारण एक व्यक्ति अपने समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करना सीख जाता है. ऐसे ही टाइम मैनेजमेंट के कुछ टिप्स है जिसे फॉलो करके आप भी पहले से ज्यादा काम करके जीवन में सफल हो सकते है.

१. काम कि प्राथमिकता तय करें

अक्सर हम लोगो के साथ ऐसा होता है कि हम गैर जरुरी कामो में अपना बहुत अधिक समय बर्बाद कर देते है जिसके कारण हमारे बहुत जरुरी काम भी नहीं हो पाते है. इसका मुख्य कारण है काम कि प्राथमिकता तय न होना. आपका अमूल्य समय गैर जरुरी कामो में न बर्बाद हो इसके लिए काम कि प्राथमिकता तय करे कि कौन सा काम ज्यादा जरुरी है और कौन सा काम काम.
जैसे- अगर आप पढ़ाई कर रहे है तो उसे पहली प्राथमिकता दे बजाय मोबाइल के नोटिफिकेशन पे.


2. सबसे जरुरी काम पहले करें. 

दिन भर में हम कितने सारे काम करते है जिनमे से कई अगर उस दिन न भी किया जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. अगर आप काम कि प्राथमिकता तय कर लेते है तो आपके लिए किसी काम को करना बहुत आसान हो जाता है. सबसे पहले जरुरी कामो को करते जाये.
जैसे- शाम को आपके टी.वी देखने के समय माँ कहे कि घर में सब्जी नहीं है. अब आप बताइये कि टी.वी देखते रहेंगे या सब्जी लेकर आएंगे.

3 . एक समय पर केवल एक ही कार्य करें

हममें से कई लोगो को एक समय में कई काम करने कि गलत आदत होती है जी हाँ गलत आदत. एक समय में कई सारे काम करने के केवल नुकसान होते है. इसलिए कोशिश करें एक समय में केवल एक ही कार्य करें. हम दो काम को साथ-साथ करने कि कोशिश करते है और ज्यादा समय बर्बाद कर डालते है.
जैसे- आप खाना बनाते समय पढ़ने कि कोशिश करना. ऐसे में कोई भी काम अच्छे से नहीं होगा आप स्वयं विचार  और कल्पना कर सकते है.
यह भी पढ़े- मल्टीटास्किंग के 10  बड़े नुकसान 

4. मनोरंजन के लिए समय सीमा निर्धारित करें 

अगर आप अपने समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करना चाहते है तो किसी काम को करने करने के लिए समय सीमा निर्धारित करना बहुत जरुरी है. बिना समय सीमा के हम कई सारे काम में व्यर्थ ही ज्यादा समय बर्बाद कर देते है और फिर बाद में समय नहीं करके रोना रोते है.
मान लो आप टी.वी. देखना चाहते है तो तय करें कि कितने घंटे देखेंगे या कौन सा प्रोग्राम देखेंगे. इससे आप ज्यादा समय तक टी.वी. के सामने नहीं बिताएंगे और समय का भी ज्यादा उपयोग कर पाएंगे.

5 . ना कहने कि आदत डाले-

हम कई बार रिश्तेदारी या दोस्ती के कारण भी अपना अमूल्य समय waste  कर देते है क्यूंकि हमको ना कहने कि आदत नहीं होती है. हम सोचते रहते है कि अगर न कहूंगा तो सामने वाला बुरा मान जायेगा. लेकिन हर बार आपके हां कहने से आपके कितने सारे जरुरी काम रुक जाते है. मेरा कहने तो यह कतई मतलब नहीं है आप अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को हमेशा ही ना कहे.
मान लो- आपको कल कोई एग्जाम देना है और आज शाम को आपका दोस्त मूवी देखने चलने कहता है तो ऐसे समय में आपको ना कहकर अपने समय को waste  होने से बचाना होगा.

6 . सोशल साइट का सावधानी से प्रयोग करना-

अभी के समय में हमारा अधिकांश टाइम सोशल साइट पर ही बर्बाद हो जाता है. नतीजन हमारे पास अन्य काम के लिए समय नहीं बचता है.  हम दिन के ना जाने कितने घंटे सोशल साइट जैसे - Facebook , Whatsapp , Twitter , Instagram  पर बर्बाद कर देते है. सोशल साइट आपको देर तक उलझाने के लिए कई सारे तकनीक का प्रयोग करती है. वो आपके समय से करोड़ो रुपये कमाती है . ऐसे में आप अपने अमूल्य समय को ऐसे जगहों पर बर्बाद न करें जहा से आपको कोई बड़ा परिणाम नहीं मिल रहा हो.   


7 . खुद को प्रोत्साहित करें

अब Time Management  कि 7th   और आखरी टिप्स कि बात करते है. कई बार हम ख़राब मूड का बहाना बनाकर खुद को काम करने से रोक देते है और अपने अमूल्य समय को ऐसे ही जाने देते है. एक बात आपको जानकार बड़ी हैरानी होगी कि आप अपने मन-मस्तिष्क को भी धोखा दे सकते है. आप खुद को प्रोत्साहित करें और मूड अच्छा बनाये. 
इसके लिए आपको खुश होने कि एक्टिंग करनी होगी और मस्तिष्क को बताना होगा कि अभी जो काम करने है वो बहुत जरुरी है जिसे समय पर अगर पूरा किया गया तो बहुत अच्छे परिणाम मिल सकते है.यकीन मानिये हमारा मन में कुछ अच्छा होने कि लालच आने पर आपका मूड तुरंत बदल जायेगा.
यह भी पढ़े- 

                                    ----------******----------
आपको यह आर्टिकल "समय का सदुपयोग करने  के 7 अचूक उपाय । 7 TIME MANAGEMENT TIPS IN HINDI" आपको कैसा लगा और आपका इसके बारे में क्या मत है कमेंट करके जरूर बताइयेगा 
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

No comments