जीवन में खुश रहने के 5 आसान तरीके । 5 Simple Way to Make Life Happier in Hindi

Share:
जिंदगी में कई बार ऐसा ख्याल आता है कि काश मेरी लाइफ से सारी परेशानी ख़त्म हो जाये  और जिंदगी में सिर्फ ढेर सारी खुशियाँ ही खुशियाँ रहे. 
5 simple way to make life happier in hindi
जीवन में खुश रहने के 5 आसान तरीके
लेकिन रियल लाइफ में ऐसा नहीं होता है क्यूंकि हम कुछ बेकार बातो को जरुरत से ज्यादा अपनी जिंदगी में महत्व देते है. ऐसे तो हम सभी अपने लाइफ को आसान और सरल बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते है जिससे हमारे जीवन में खुशियों कि बौछार हो और हम अपने जिंदगी का पुरे तरह से आनंद  उठा सके. 

जीवन में खुश रहने के 5 आसान तरीके ( 5 Simple Way to Make Life Happier)

लोग दिन भर के कड़ी मेहनत करने के बाद जानना चाहते है कि ऐसी कौन सी चीज है जो उसके लाइफ को सरल और खुशहाल बना सकता है. जिससे उनका पूरा जीवन खुशियों में हँसते हुवे कट जाये. आज मैं आपसे ऐसे ही कुछ आदतों या चीजों के बारे में बात करूँगा जिसे फॉलो करके आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है. 

1 . भूल जाइये किसी ने आपका बुरा किया

हर किसी के लाइफ में जाने-अनजाने कितनी सारी बातें घटित होती है और कुछ  बातें हमारे लिए बहुत दुखदायी होता है. खासकर जब किसी ने आपका बुरा किया हो  या आपको नुकसान पहुंचाया हो. 
ऐसे पलो को बार-बार याद करके आप खुद अपने जिंदगी कि खुशियों को ग्रहण लगा रहे है. कभी 1  पल भी सोचा है कि कितना बोझ लेकर चल रहे है आप. आप हर पल तनाव महसूस करते है जब सोचते है उसने मेरे साथ बुरा किया, मेरा जिंदगी बर्बाद कर दिया. 
अगर  आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते है तो सभी बातो को भुला दीजिये और माफ कर दीजिये जिसने आपके साथ बुरा किया. जिस प्रकार आप खुद कि कई गलतियों को नजर अंदाज़ कर देते है एक बार सामने वाले कि गलती को भी करके देख लीजिये. यकीन मानिये मेरे दोस्त आपके  जीवन में मुस्कुराहट लौट आएगी. 

2 . मन से डर निकल दीजिये 

जीवन से खुशियाँ छीनने वालो में डर (Fear)  दूसरी चीज है. आप खुद महसूस किये होंगे जब भी आपको डर लगता है उस समय आपकी  खुशियाँ गायब हो जाती है. 
जीवन में डर-डर के जीने से कोई मतलब नहीं होता है. एक अध्ययन के अनुसार करीब 60 % लोगो को अपने जीवन में किसी न किसी प्रकार का डर है और यही कारण है वो अपने जीवन में खुश नहीं रह पा रहे है. डर कि वजह से लोग हंसना भी भूल गए  है. डर के कारण हर पल एक अनजाने तनाव में जीते है जिसके कारण जीवन में हर पल उदासी छायी रहती है और खुशियाँ हमसे कोसो दूर रहती है.
यह भी पढ़े-  मन से डर दूर करने के 7  उपाय 

3. नेकी कर दरिया में डाल-

नेकी कर दरिया में डाल कहावत अपने तो सुना ही होगा. जिसका साधारण सा मतलब है- अच्छाई करके भूल जाओ.  अगर  आप भी अपने जीवन में परेशान लोगो कि मदद किये है. लोगो के अच्छा किये है तो उससे जल्द- जल्द भूल जाइये.
क्यूंकि ये सभी बातें बार बार सोचने या याद करने से मन में अहंकार के भाव उत्पन्न होते है जिनका सीधा असर आपके व्यव्हार पर दिखाई देने लगता है. अहंकार का भाव आपके संबंधों को भी ख़राब कर सकता है. 
किसी भी प्रकार के रिश्ते चाहे- पिता-पुत्र, भाई -बहन, दोस्ती-यारी  और  पति-पत्नी कोई भी आपके अहंकार के कारण बिखर सकता है. हमारी जीवन कि असली खुशी संबंधों से ही होता है. आप अकेले रहकर जीवन में खुश नहीं रह सकते है.

4. अकेले रहने से बचे 

जीवन में अकेलापन सबसे बड़ा दुःख का कारण है.  अगर आप अपने जीवन में खुशियाँ चाहते है तो अकेले रहने से बचे. आप जितना ज्यादा लोगो के साथ मिलेंगे और उनसे बातें करेंगे उतना ही आपके जीवन से उदासी दूर रहेगी. 
अकेले रहने से आप बाहरी दुनिया से अलग होते जाते है और धीरे-धीरे आपके अंदर हीनता कि भावना आती जाती है. Human Being  होने के कारण हमें हमेशा सामाजिक होना चाहिए और लोगो से मिलते-जुलते रहना चाहिए. लोगो से मिलते जुलते रहने से नए-नए बातें सीखने को मिलती है.यही सब बातें आपको चार्ज करती रहती है और जीवन में खुशियाँ के कई बहाने लेकर आती है.

5 . भावनाओ को व्यक्त करें

जीवन में खुश रहना चाहते है तो जीवन में कभी भी अपने भावनाओं  को मत दबाओ. आप अपनी भावनाओं को जितना दबाएंगे आप उतना ही ज्यादा परेशान रहेंगे और आपकी परेशानी आपके जीवन से खुशियाँ छीन लेगी. 
अपनी भावनाओं के दबाकर रखने के परिणामस्वरुप ही आज आत्महत्या करने का ग्राफ  (Graph of Suicide) बढ़ते है चला जा रहा है. भावनाओं को दबाने से विचार आप पर ही  हावी हो जाता है और उससे आप रात-दिन लड़ते रहते है. आपके रातो कि नींद ख़राब हो जाती है.
आपके अंदर जो भी विचार या भावना आये  जिससे आपके जीवन में उदासी आ रही है या आप उसके  कारण खुश नहीं रह पा रहे है  तो उसे  जरूर अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ  शेयर करें. 
जीवन में खुशियाँ पाने के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद भी ऊपर कि कुछ बातों के कारण हमारे जीवन से खुशियाँ ख़त्म हो  जाती है. कुछ बातों का ध्यान रखिये .
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

2 comments:

  1. Very nice and practicable tips to follow on daily life

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much Suman. Aise hi life ko simple banane wale tips share karte rahenge. Keep your support.

      Delete