ब्रेन पावर बढ़ाने के 5 आसान उपाय । 5 Tips to Improve Brain power in Hindi

Share:
अक्सर लोगों को शिकायत रहता है कि वो किसी बात को जल्दी भूल जाते है या उन्हें कोई चीज देरी से समझ आता है. जैसे-जैसे हमारा उम्र बढ़ता जाता है ऐसी समस्या और बढ़ती जाती है. 
5 tips to improve brain power in hindi
 ब्रेन पावर बढ़ाने के 5  आसान उपाय
आपने अपने आसपास ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो हर काम को बहुत जल्दी कर लेते है और किसी नयी चीज को बहुत जल्दी सीख जाते है. आपके मन में कई बार आया होगा कि वो लोग ऐसा कैसे कर लेते है? वह Fast Learner  कैसे बना?. इसका जवाब है ब्रेन पावर इम्प्रोविंग टिप्स (Brain Power Improving Tips)  जिसे   फॉलो करके वह दिनों-दिन अपने सीखने और याद रखने कि क्षमता को बढ़ाते जाता है.

ब्रेन पावर बढ़ाने के उपाय Tips to Improve Brain Power 

अगर आप भी Fast Learner और दूसरों के लिए मिशाल बनना चाहते है जिससे ऑफिस या वर्क filed में आपको भी इम्पोर्टेंस मिले. लोग आपके काबिलियत पर पूरी तरह विश्वास करें और उम्र बढ़ने से साथ-साथ आपके सीखने और याद रखने  कि क्षमता बढ़ती रहे तो 5  बहुत ही आसान टिप्स है जिसे फॉलो करके आप भी अपना ब्रेन पावर (Brain Power ) बढ़ा सकते है.
  


1 . सीखना जारी रखें

हर इंसान को अपने जीवन में सीखना कभी भी बंद नहीं करना चाहिए. हमें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने कि कोशिश करते रहना चाहिए जैसे कि नया Language या नया Skill . कोई भी नयी चीज सीखना हमारे दिमाग के लिए एक चुनौती के समान होता है और इसे पूरा करने के अपना बेस्ट देने कि कोशिश करता है. 
जब हम कोई नयी भाषा या नया स्किल सिखते है तो हमारा दिमाग पूरी तरह से अलर्ट हो जाता है और अपना 100 % Attention  देता है जिससे वह नयी चीज को जल्दी सीख सके. अगर आप हमेशा ऐसा करते जायेंगे तो धीरे-धीरे आपके  ब्रेन पावर के साथ इंटेलिजेंसी भी बढ़ता जायेगा. 

2 . पुस्तक पढ़ना-

पुस्तक पढ़ने कि आदत आपके दिमाग को हमेशा कुछ न कुछ नया देते रहता है जिससे आपका दिमाग हमेशा तरो-ताजा और एक्टिव रहता है. आजकल लोग पढ़ाई छोड़ने के बाद पुस्तक पढ़ना भूल ही जाते है. पुस्तक की ओर पलट के नहीं देखते है. एक प्रसिद्ध कहावत है -
सिर्फ पढ़े-लिखे होना जरुरी नहीं है, पढ़ते-लिखते रहना जरुरी होता है
हमेशा पुस्तक पढ़ते रहने से आपके दिमाग को हमेशा एक नयापन मिलता है और वह पहले कि अपेक्षा ज्यादा तेज गति से कार्य करता है. हमेशा पढ़ने कि आदत आपको Fast Learner भी बनाता  है जिससे आप उम्र के हर पड़ाव में कोई भी चीज जल्दी से सीख जाते है. 

3 . भरपूर नींद

आज कि भागदौड़ और बिजी लाइफ ने मानो  सबकी जिंदगी से भरपूर नींद छीन लिया हो. आज भरपूर नींद  एक सपने जैसे हो गया है. भरपूर नींद न होने के कारण कई तरह कि समस्याओ का सामना करना पड़ता है. 
भरपूर नींद न होने से हमारा दिमाग दिन भर अलर्ट नहीं रह पाता है और हम कोई भी कार्य अच्छे से नहीं कर पाते है या अपना बेस्ट देने से चूक जाते है. सोते समय ही हमारा दिमाग हमारे द्वारा सीखे गए चीजों को व्यवस्थित करता है. भरपूर नींद लेने वाला  ही  किसी भी चीज को बेहतर तरीके से कर लेता  है और  किसी भी जानकारी को बढ़िया तरीके से  याद रखता  है.
यह भी पढ़े-   अच्छी और सुकून कि नींद के लिए 6  अचूक उपाय 

 4. पर्याप्त पानी 

एकदम रोचक तथ्य है कि हमारे शरीर को जैसे भरपूर नींद कि जरुरत होती है वैसे ही पर्याप्त पानी की भी आवश्यकता होती है. आपको यह जानकार भी हैरानी होगा कि हमारे दिमाग का 80 % भाग पानी है. इसकारण आपके शरीर में पानी कि कमी होने से उसका सीधा असर दिमाग पर होता है. पानी के कमी के कारण दिमाग पर विपरीत असर होता है जिसके कारण आपके याद रखने कि क्षमता कम होने लगता है. 
अपने देखा होगा कि जो लोग पर्याप्त पानी पीते है वो लोग दूसरे के मुकाबले ज्यादा एक्टिव होते है और किसी भी चीज को अच्छे ढंग से कर लेते है.



5 . सोशल नेटवर्क -

आपको लग रहा होगा कि मैं Whatsapp, Facebook जैसे सोशल नेटवर्क कि बात कर रहा हूँ मैं वर्चुअल दुनिया के नेटवर्क कि बात नहीं कर रहा हूँ. असल दुनिया के सोशल नेटवर्क मतलब लोगों से मिलने- जुलने  कि बात कर रहा हूँ. 
हम सभी एक सामाजिक प्राणी है इसलिए लोगों के संपर्क में रहना चाहिए. लोगों से बातचीत के दौरान हमारा दिमाग अलर्ट रहता है जिससे सामने वाले कि बात को समझकर तुरंत जवाब दे सके.  एक रिसर्च के अनुसार भी जो व्यक्ति लोगों के संपर्क में ज्यादा रहता है उनका ब्रेन पावर, जो अकेले रहते है कि तुलना में  कई गुना ज्यादा रहता है
यह भी पढ़े- 

  1. क्यों बचे फेसबुक से? 8  कारण  
  2. नकारात्मक सोच के दुष्परिणाम 
  3. समय के सदुपयोग करने के 7  अचूक उपाय 
  4. खुश रहने वाले लोगों कि 7  आदते 
  5. जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक  किताबे 
                       ---------*****--------
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

No comments