इन 5 गलतियों से कम नहीं होता वजन । 5 Weight Loss tips in Hindi

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क्या आप भी मोटापे से परेशान है ? मोटोपे को कम करने की आपकी सारी कोशिशे बेकार हो गयी है तो आप भी इन गलतियों को दोहरा रहे है. 
weight loss tips in hindi
इन 5  गलतियों से कम नहीं होता वजन
मोटापा आज एक आम समस्या बनते जा रहा है. हर 10  में से 7  लोग इसके शिकार हो चुके है या हो रहे है. मोटापे का मुख्य  कारण  आज का लाइफ स्टाइल (Life Style)  है. आज के भागदौड़ भरी लाइफ में सभी लोग Fast  Food  को अपना लिए है और  Healthy Food  पीछे छूट गया जिसके कारण मोटापे जैसे बीमारी ने अपना साम्राज्य बढ़ा लिया. 

इन 5 गलतियां से कम नहीं होता वजन (5 weight loss tips)

मोटापे से ग्रसित व्यक्ति अपने वजन कम करने की न जाने कितनी सारी कोशिशे करता है जैसे - डाइटिंग, योगा , वर्कआउट, साइकिलिंग  वगैरह-वगैरह .  लेकिन कुछ चीजे गलत करने से हमारे शरीर पर किसी भी प्रकार के वर्कआउट का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. जिससे हमारा वजन कम नहीं होता है और वर्कआउट के दौरान ज्यादा कैलोरी लेने से कई बार वजन बढ़ भी बढ़ जाता है. 5 गलतियां जिससे वजन कम नहीं होता है-

1 . समय से नाश्ता न करना 

मैंने खुद अपने लाइफ में देखा है कि लोग वजन कम करने के चक्कर में नाश्ता को छोड़ देते है. नाश्ता को छोड़ना सबसे बड़ी गलती होती है. सुबह सोकर उठने के 2 से 3 घंटे के अंदर नाश्ता करना चाहिए. नाश्ता ना करने से हमारा "मेटाबॉलिस्म रेट" (Metabolism rate) कम हो जाता है और फैट बर्न होने कि प्रक्रिया धीमी हो जाती है. नतीजन आप जो भी चीज कहते है वो  फैट में कन्वर्ट होता है और आपका वजन बढ़ने लगता है. 

2 . कम पानी पीना 

कम पानी पीने  से भी हमारे वजन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. शरीर में पानी कि कमी के कारण भी मेटाबॉलिस्म रेट कम होता है और आपका वजन बढ़ने लगता है. विशेषज्ञो का मानना है कि प्रति 15 किलो वजन पर 1  लीटर पानी पीना चाहिए. मतलब किसी का वजन अगर 60 Kg  है तो उसे कम से कम 4  लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. 

3 . जीवन में तनाव होने से 

आपके मानसिक स्थिति का आपके शरीर पर पूरा असर होता है. जब आप तनाव में रहते है तो जरूरत से ज्यादा खाना खाते है जिसका अंदाज़ा आपको नहीं होता है. आप दिन भर ऐसे ही आलसी जैसे सोच में डूबे हुवे रहते है जिसके कारण आपका फैट बर्न नहीं हो पाता और धीरे धीरे आपका वजन बढ़ते ही चला जाता है. 

4 . पूरी नींद न लेना. 

वजन बढ़ने में नींद का भी पूरा योगदान रहता है. नींद पूरी नहीं होने से आपको इसका असर  अगली सुबह तुरंत नजर आने लगता है. आप दिन भर सुस्त रहते है जिससे भी आपका फैट बर्न होने कि प्रकिया धीमी रहती है साथ ही साथ  नींद पूरी न होने से वजन बढ़ाने  वाले होर्मोनेस बनते है . इसलिए 7  से  8  घंटे कि गहरी नींद बहुत जरुरी है. 

5 . डाइटिंग - 

डाइटिंग के नाम पर बिलकुल न खाना बहुत नुकसान दायक होता है. मसल्स क्रैम्प हो जाता है. लोग डाइटिंग के नाम पर खाना ही छोड़ देता है और अपने शरीर को Low Calories  में जिन्दा रखने कि बेकार कोशिश करने लगते है. कुछ दिन बाद शरीर में कमजोरी आ जाती है और डाइटिंग बंद होकर ओवर ईटिंग शुरू हो जाता है. इस तरह आप डाइटिंग में बर्न किये फैट से ज्यादा ओवर ईटिंग से फैट जमा हो जाता है. 
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2 comments:

  1. Bahut hi achchhi jankari hai guru

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    1. Thank you so much. Aise hi bane rahiye aur bhi achchhi jankari dene ka bharpur koshish karunga.

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