मजबूत रिश्ते का रहस्य । Secret of Long Lasting Relationship in Hindi

Share:
आज रिश्तो में छोटी-छोटी और तुच्छ बातों को लेकर झगडे बढ़ते जा रहे है जिसके कारण रिश्तो में खटास भी बढ़ता जा रहा है. 
secret of long lasting relationship in hindi
मजबूत रिश्ते का रहस्य 
रिश्तो में उत्पन्न हुवे खटास के कारण आज कई रिश्ते बिखर रहे है. बिखरते रिश्तो के कारण ही आज व्यक्ति अंदर से भी टूटकर भावात्मक रूप से  कमजोर हो रहे है. 

मजबूत रिश्ते का रहस्य (Secret of Long Lasting Relationship)

 आज भी  कुछ लोग आज भी रिश्तो में मधुरता बनाये हुवे है.उनके मधुर रिश्तो के कारण ही वह हर कठिन परिस्थिति को भी  आसानी से सामना कर लेते है. ऐसे ही मजबूत रिश्ते का मिशाल बनने वाले विजय और नेहा की कहानी शेयर कर रहा हूँ. 
विजय बहुत ही मेहनती और सरल स्वभाव का लड़का था. वो किसी प्राइवेट फर्म में प्रोडक्शन हाउस के इंचार्ज के रूप में  काम करता था. विजय अपनी पत्नी नेहा के साथ एक किराये के मकान में रहता था. 
ऐसे तो विजय बहुत मेहनत करता था फिर भी पिछले तीन साल से उसका सैलरी नहीं बढ़ा था. विजय को कम सैलरी की वजह से  अपनी पत्नी के कई सारे अरमान पुरे न कर पाने के लिए हमेशा अफ़सोस रहता था. जब वह अपनी पत्नी नेहा से ये सब बात कहता तो उसकी पत्नी मुस्कुरा कर कहती-मुझे  आपके प्यार के अलावा कुछ नहीं चाहिए.
विजय सोचता है कि आखिर कब तक ऐसा चलता रहेगा.   उसके बाद  विजय ने अपने बॉस से सैलरी बढ़ाने के बारे में बात करने का सोचा. विजय ने अपने मन कि बाद नेहा को बताया तो उसने भी बात करने के लिए सपोर्ट किया. 
आज सुबह जब विजय घर से ऑफिस जाने लगा तो नेहा ने विजय को गले लगते हुवे उसे All  the  best  कहा. 
विजय जैसे ही ऑफिस पंहुचा तो पहले बॉस के मूड को देखा. आज बॉस अच्छे मूड में थे तो विजय ने अपने सैलरी बढ़ाने कि बात कह दिया. 
बॉस ने मुस्कुराते हुवे कहा कि- विजय मैं तुम्हारे काम से बहुत खुश हूँ. पिछले तीन सालो में तुमने कभी भी शिकायत का मौका नहीं दिया है. इसलिए कंपनी ने तुम्हे मैनेजर के पोस्ट में प्रमोट करने का फैसल किया है. इससे न सिर्फ तुम्हारी सैलरी बढ़ेगी बल्कि घर भी मिलेगा. 
विजय के ख़ुशी का ठिकाना नहीं था. उसे लगा आज उसके सारे दुःखों का अंत हो गया है. शाम को घर जाते हुवे नेहा के पसंद कि  मिठाई और फूल ख़रीदा जिससे नेहा को सरप्राइज दे सके.


विजय का स्वागत  

शाम को नेहा भी विजय कि राह देख रही थी और छत पे खड़ी थी. विजय को दूर से खुश  देखकर नेहा समझ गयी कि सैलरी बढ़ी है. नेहा ने विजय के स्वागत के लिए एक मीठी मुस्कान के साथ दरवाजे पे खड़ी हो गयी. 
विजय जैसे घर के अंदर आया उसे सब कुछ बदला सा लगा. पुरे घर में भीनी-भीनी खुशबु थी और नेहा ने विजय के पसंद कि साड़ी पहनी थी साथ ही साथ कैंडल लाइट डिनर कि पूरी तैयारी करके राखी थी. विजय के पसंद के सारे पकवान बनायीं थी. टेबल पर एक सुन्दर कार्ड था 
विजय ने कार्ड लिया और पढ़ना शुरू किया-
प्यारे विजय,सुबह से मुझे उम्मीद थी कि आज तुम्हारी इच्छा पूरी होगी.  आज तुम्हारे प्रमोशन में मैं सबसे ज्यादा खुश हूँ और ये सभी तैयारी तुम्हे बताने के लिए है कि मैं तुम्हे बहुत चाहती हूँ . I Love you So much Vijay.  -तुम्हारी  नेहा 
विजय  पढ़कर बहुत खुश होता है और अपनी पत्नी नेहा को बाहों में भर लेता है. मैं भी 2 मिनट में फ्रेश होकर आता हूँ  कहकर बैडरूम में जाता है. 
विजय  फ्रेश होने के लिए बैडरूम में जाता है तो वहाँ बेड पर भी एक ऐसे ही कार्ड रहता है.
विजय कार्ड लेकर फिर से पढ़ना शुरू करता है-
प्यारे  विजय,अगर तुम्हरी सैलरी नहीं बढ़ी तो उदास मत होना. मेरे लिए तुम ज्यादा मायने रखते हो न कि तुम्हारी सैलरी. मैं आज भी तुम्हसे उतना ही प्यार करती है.   I Love you So much Vijay.  -तुम्हारी  नेहा 
विजय कार्ड को पढ़ कर रो डाला. उसने भगवन को धन्यवाद दिया कि उसे नेहा जैसे  लाइफ पार्टनर दी. आज विजय ने जाना कि नेहा के प्यार कि कोई सीमा नहीं है वो तो उसे बिना शर्त  (Unconditional)  प्यार करती है. नेहा का प्यार उसकी सैलरी या सफलता से परे है. 
आज विजय अपने प्रमोशन से ज्यादा नेहा के अनकंडीशनल प्यार को पाकर खुश था. उसके लगा कि कोई तो है इस दुनिया में जो उसे बिना कंडीशन के पूरी तरह से स्वीकार और बेपनाह प्यार करती है.
दोस्तों, अगर आपके पास कोई ऐसा है जो आपको हर हाल में स्वीकार करे तो आप किसी भी कठिन से कठिन परिस्थति का  हॅसते हुवे सामना कर सकते है. दुनिया कि कोई ताकत आपको हरा नहीं सकता. 



मजबूत रिश्ते का महत्व 


किसी व्यक्ति को हमारे  प्यार और सपोर्ट कि जरुरत सबसे ज्यादा तब होता है जब वह बुरे दौर से गुजर रहा होता है. हम अक्सर उसके अच्छे दिनों में उसके साथ होते है जैसे ही उसके ऊपर किसी प्रकार से कोई समस्या आती है तो उसे उसके हॉल में अकेला  छोड़कर भाग जाते है. कृपया कभी ऐसा न करे. 
अगर आप भी ऐसे ही किसी को पाना चाहते है तो पहले खुद को वैसा बनाइये. अपने रिश्तो में किसी को बिना किसी कंडीशन के उसे प्यार और सपोर्ट करे. आप देखेंगे कि आपके जीवन में में कोई एक रहेगा जिन्हे सिर्फ आप से लेना देना है. आपके अच्छे और बुरे दिन से उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है. यही एक मजबूत रिश्ते का रहस्य है. 
अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Like करना और अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले और ऐसे ही प्रेणादायक लेख ईमेल पर मुप्त में पाए. हमें Facebook Page पर भी Follow कर सकते है.

No comments